जुखाला में बसाया जाएगा ट्रांसपोर्ट नगर, परिवहन आयुक्त को भेजा प्रस्ताव

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो—जुखाला (बिलासपुर) Sep 23rd, 2020 12:08 am

स्पॉट विजिट के बाद परिवहन विभाग ने जिलाधीश के माध्यम से परिवहन आयुक्त को भेजा प्रस्ताव

एसीसी सीमेंट फैक्टरी बरमाणा, बाग्गा में अल्ट्राटे्रक और दाड़लाघाट में अंबुजा सीमेंट फैक्टरी के हजारों ट्रकों के प्रदेश व बाहरी राज्यों के लिए आवागमन के मद्देनजर बिलासपुर में ट्रांसपोर्ट नगर स्थापित करने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस अहम प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। इस बाबत परिवहन विभाग बिलासपुर ने जिलाधीश राजेश्वर गोयल के माध्यम से एक प्रस्ताव तैयार कर  परिवहन आयुक्त को प्रेषित कर दिया है। योजना के तहत जुखाला के पास खाली पड़ी सरकारी जमीन पर ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना है। प्रशासन व परिवहन विभाग के अधिकारियों ने स्पॉट विजिट भी कर लिया है। ऐसे में अब राज्य की जयराम सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद ही इस कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

 जानकारी के मुताबिक बिलासपुर जिला में बरमाणा सीमेंट फैक्टरी में ढुलाई कार्य के लिए लगभग चार हजार ट्रक अधिकृत हैं, जबकि अल्ट्राटे्रक में भी जिला के दो हजार के करीब ट्रक हैं। हालांकि सोलन के दाड़लाघाट में स्थापित सीमेंट फैक्टरी से हजारों ट्रकों का जिला से ही आना-जाना होता है। ऐसे में ट्रकों को रिपेयर इत्यादि कार्य के लिए मनीमाजरा का रुख करना पड़ता है। जुखाला में डाइट के पास 800 से 900 बीघा जमीन उपलब्ध है। ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के लिए पचास से साठ बीघा जमीन से काम चल जाएगा, जिससे प्रत्यक्ष तौर पर न केवल जिला के पढ़े-लिखे बेरोजगार विभिन्न ट्रेड में आईटीआई पासआउट अभ्यर्थियों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। पता चला है कि सरकार ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना बनाई है, जिसके तहत हमीरपुर के नादौन में भी एक प्रस्तावित है।

पहले भी बनी थी प्लानिंग

वर्ष 2006 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में घागस के पास ट्रांसपोर्ट नगर स्थापित करने की योजना पर काम शुरू हुआ था। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट की ओर से नक्शा इत्यादि बनाया गया था और यहां तक कि जमीन चयन की प्रक्रिया भी हो चुकी थी, मगर बाद में यह योजना ठंडे बस्ते में समा गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App