ट्रंप को भेजा जहर वाला पैकेट, व्हाइट हाउस पहुंचने से पहले अधिकारियों ने पकड़ा

By: एजेंसियां — वाशिंगटन Sep 21st, 2020 12:08 am

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भेजे गए एक संदिग्ध पैकेट में जहर मिलने में पुष्टि हुई है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने इस सप्ताह के शुरुआत में एक पैकेट की छानबीन की, जिसमें रिसिन नाम के जहर की पुष्टि हुई है। जहर की पुष्टि के लिए दो-दो जांच की जा चुकी है। यह खबर पुलिस अधिकारियों ने दी है। अमरीका की कानून प्रवर्तन एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि पैकेट संभवतः कनाडा से अमरीका भेजा गया है। इस मामले की जांच जारी है। अमरीकी अधिकारियों के अनुसार कोई भी पत्र या पार्सल व्हाइट हाउस पहुंचता है, तो राष्ट्रपति तक पहुंचने तक उसकी गहन जांच की जाती है, जिस पर अंदेशा होता है उसे अलग कर लिया जाता है। जांच अधिकारियों ने रिसिन को बहुत घातक जहर बताया है।

रिसिन बेहद घातक तत्व होता है, जिसे कास्टर बीन्स से निकाला जाता है। इसका उपयोग आतंकी हमलों में किया जा चुका है। इसका उपयोग पाउडर, धुंध, गोली या एसिड के रूप में किया जा सकता है। यदि किसी के शरीर में यह जहर प्रवेश कर जाता है तो पेट-आंतों में जलन के अलावा यह आतंरिक रक्तस्त्राव का कारण भी बनता है। इसके कारण व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। दि फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) और सीक्रेट सर्विस इस मामले की जांच कर रहे हैं। एफबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि एफबीआई और हमारी सीक्रेट सर्विस और अमरीकी पोस्टल इंस्पेक्शन सर्विस मिलकर मामले की जांच कर रहे हैं।

फिलहाल आम लोगों के लिए किसी तरह के खतरे का कोई संदेह नहीं है। कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा के मुख्य प्रवक्ता मैरी-लिज पावर ने एक बयान में कहा कि हम पैकेज की संबंधित रिपोर्टों से अवगत हैं। कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसी अमरीकी समकक्षों के साथ मिलकर काम कर रहा है। फिलहाल अभी जांच जारी है, इसलिए अभी टिप्पणी नहीं कर सकते।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App