तिरुवनंतमपुरम हवाई अड्डे पर दो आतंकवादी गिरफ्तार, एनआईए ने की कार्रवाई

By: एजेंसियां —तिरुवनंतमपुरम Sep 22nd, 2020 11:35 am

तिरुवनंतमपुरम — राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार रात को केरल के तिरुवनंतमपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कथित तौर पर दो आतंकवादियों को दबोच कर हिरासत में ले लिया। सूत्रों ने बताया कि दोनों आतंकवादियों के सऊदी अरब से यहां पहुंचने के बाद एनआईए ने दोनों को हिरासत में ले लिया, जिसमें से एक गुल नवाज उत्तर प्रदेश का निवासी है, जबकि दूसरा शुहैब केरल के कन्नूर से ताल्लुक रखता है।

इन दोनों में से एक आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा, जबकि दूसरा इंडियन मुजाहिदीन से जुड़ा हुआ हैं। सऊदी अरब के रियाध से यहां लौटने के बाद खुफिया एजेंसी रॉ समेत कई जांच एजेंसियों ने इनसे लगभग तीन घंटे पूछताछ की, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

सूत्रों के अनुसार उन्हें पहले कोच्चि ले जाया जाएगा, जिसके बाद शुहाब को बेंगलुरु, जबकि गुल नवाज को दिल्ली ले जाया जाएगा। इन दोनों आतंकवादियों को बेंगलुरु में हुए विस्फोट को लेकर हिरासत में लिया गया है तथा इस मामले में दोनों के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया जा चुका था।

इससे पहले एनआईए ने 19 सितंबर को तीन आतंकवादियों को केरल के एर्नाकुलम से और छह को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किया गया था। हिरासत में लिए जाने के बाद एजेंसी ने बताया था कि प्रारंभिक जांच में सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान स्थित अल-कायदा के आतंकवादियों ने इन्हें राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई इलाकों में बड़े हमले करने के लिए तैयार किया था।

इसके अलावा हिरासत में लिए गए आतंकवादियों के पास से बड़ी संख्या में डिजिटल उपकरण, जिहादी साहित्य एवं दस्तावेज, तेज हथियार, देशी बम और रक्षा जैकेट बरामद किये गये थे।

तालिबानी आतंकियों के साथ मुठभेड़ में नौ अफगानी सुरक्षा बलों की मौत
तालुकान — अफगानिस्तान के तखार प्रांत में तालिबानी आतंकवदियों और सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में छह सैनिकों और तीन पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी जबकि चार जवान घायल हो गए।

अफगानिस्तान सरकार और आतंकवादी संगठन तालिबान के बीच कतर में हुए शांति समझौते के बावजूद देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान दोनों पक्षों के बीच हुए संघर्ष में 29 सुरक्षा बलों की मौत हो गई।

अफगानिस्तान के बल्ख,कपीसा, कंधार और तखर प्रांत में पिछले 24 घंटों के दौरान तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच हुए संघर्ष की अलग-अलग घटनाओं में 29 सुरक्षा बलों की जान चली गई।

प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता जावेद हेजरी ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने रविवार आधी रात को राजधानी काबुल से 245 किलोमीटर दूरदश्त-ए-काला जिला के नवाबाद इलाके में पहले एक सुरक्षा चौकी पर हमला किया। दोनों पक्षों के बीच भीषण मुठभेड़ में नौ जवानों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस मुठभेड़ के दौरान कई आतंकवादी भी मारे गये और घायल हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App