आदर्श पंचायत के रूप में उभरा छितकुल गांव

By: Oct 18th, 2020 12:01 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-रिकांगपिओ –किन्नौर जिला में 3440 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ग्राम पंचायत छितकुल प्रदेश व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के सही कार्यान्वयन के चलते आज प्रदेश के मानचित्र पर आदर्श पंचायत के रूप में उभर कर सामने आया है। अकसर छह महीने तक बर्फ की सफेद चादर ओढ़े रहने वाला यह गांव आज प्रदेश सरकार की ग्रामो विकासोन्मुखी योजनाओं के चलते शहर की तर्ज पर कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। कोरोना काल में जब पूरे देश में विकास कार्यों की गति धीमी हुई थी उस दौरान भी इस पंचायत क्षेत्र के लोगों ने गांव के विकास कार्यों को आगे बढ़ाया। इस दौरान ग्रामीणों ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना मनरेगा के तहत अपने खेतों का सुधार किया। इससे केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने में भी सहायता मिलेगी। ग्राम पंचायत छितकुल की प्रधान राज कुमारी का कहना है कि लोगों को कोरोना काल में घर के नजदीक ही स्वरोजगार उपलब्ध हुआ है। भूमि सुधार के चलते ग्रामवासियों के लिए कृषि से आय का स्थायी स्रोत भी बना है। उनका कहना है कि उनके गांव में सात लोगों द्वारा भूमि सुधार का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत किसानों द्वारा खेतों में सुधार के साथ-साथ खेतों की बाड़बंदी भी की जा रही है।

इस कार्य के लिए मनरेगा के तहत प्रति किसान को 90 हजार से एक लाख तक के कार्य को स्वीकृति दी गई है। ग्राम पंचायत प्रधान का यह भी कहना है कि उनके गांव में प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार की विकासोन्मुखी योजनाओं व कार्यक्रमों की बदौलत आज हर प्रकार की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि 14वें वित्त आयोग द्वारा जारी आठ लाख रुपए की राशि से गांव में सौर ऊर्जा चालित स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं। इसके अलावा रू.बर्न मिशन के तहत भी गांव में 25 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं।
ग्राम पंचायत उपप्रधान अरविंद कुमार नेगी का कहना है कि गांव में सीवरेज लाइन बिछाने पर छह करोड़ रुपए खर्च किए जा रहें हैं तथा सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि गांव की पगडंडियों को चक्का टाइल से पक्का किया गया है। गांव के 20 लोगों को रू.बर्न मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की राशि प्रति परिवार प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त गांव में सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण किया गया है। इसी तरह 13 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण किया जा रहा है।

इसके अलावा दो लाख रुपए की लागत से पानी की निकासी के लिए नाली का निर्माण किया गया है। गांव में आज सराय भवन, लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह के अतिरिक्त निजी होटल व होम.स्टे हैं। गांव में बच्चों को घरद्वार पर उच्च शिक्षा उपलब्ध हो के लिए वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला है और औषधालय, पार्क व खेल मैदान सहित सभी मूलभूत सुविधाएं हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App