खांसी-जुकाम पर मास्क का करें इस्तेमाल

By: Oct 29th, 2020 12:10 am

कार्यालय संवाददाता-सोलन-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा बुधवार को कोविड-19 से बचाव के लिए जन आंदोलन अभियान के तहत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डा. राजन उप्पल ने की। डा. राजन उप्पल ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के दृष्टिगत ‘सुरक्षा की युक्ति, कोरोना से मुक्ति’ के लिए जन-जन को जागरूक किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस दिशा में देश के प्रत्येक नागरिक को जागरूक करने के लिए जन आन्दोलन अभियान का शुभारंभ किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित नियमों का पालन करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और बार-बार अपने हाथ साबुन से धोना अथवा एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से साफ करना कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का साधन है।  उन्होंने कहा कि खांसी या जुकाम होने पर नाक से ढोडी तक मास्क का उपयोग करें, क्योंकि खांसने व छींकने पर दूसरे व्यक्तियों के विभिन्न बीमारियों से संक्रमित होने की संभावना रहती है। डा. उप्पल ने कहा कि जिला में अभी तक कोरोना वायरस जांच के लिए 41565 नमूने एकत्र किए गए। इनमें से 3560 मामले कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाए गए हैं।

जिला में अभी तक 36 रोगियों की कोविड-19 से मृत्यु हुई है।  इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सुरेश शर्मा ने उपस्थित सभी को कोविड-19 से बचाव की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में म्यूजिकल ग्रुप तथा आशा कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड-19 पर एक लघु नाटिका एवं गीत प्रस्तुत किया गया। इसके माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में कोविड-19 जागरूकता शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कत किया गया। इस अवसर पर जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. राजेंद्र शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी, डा. अशोक हांडा, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन के प्रधानाचार्य चमन लाल तनवर सहित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के विद्यार्थी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App