10 का करवा; 30 में छननी, लोटा 50 रुपए  का

By: स्टाफ रिपोर्टर। घुमारवीं Oct 30th, 2020 12:30 am

पति की लंबी उम्र को रखा जाने वाला करवा चौथ व्रत को खरीदारी को बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है। बाजार में करवा चौथ पूजन के लिए खास माने जाने वाले मिट्टी के करवा (कुज्जू) उपलब्ध हैं। पूजन की सामग्री के अलावा छननी, गरवी व पूजा की थाली बाजार में मिल रही है। करवा चौथ पर्व को सजे घुमारवीं बाजार की दुकानों में 10 से 20 रुपए में मिट्टी का करवा बिक रहा है। जबकि छननी, गरवी व पूजा की थाली का रेट 150 रुपए है। खास बात यह है कि करवा चौथ व्रत में प्रयोग में लाया जाने वाला मिट्टी का करवा लोकल काश्तकारों ने बनाया है। यह मिट्टी का करवा (कुज्जू) सुहागिनों की पसंद बना हुआ है। दुकानों में सादा मिट्टी का करवा 10 रुपए में तथा काश्तकारी वाला मिट्टी का करवा 20 रुपए में बिक रहा है।

करवाचौथ के व्रत के लिए लोकल काश्तकारों का मिट्टी का करवा हाथों-हाथ बिक रहा है। इससे लोकल काश्तकारों को भी अच्छी खासी इनकम हो रही है। इसके अलावा करवा चौथ व्रत में उपयोग होने वाली छननी 30 रुपए तथा 50 रुपए में लोटा बिक रहा है। दुकानदारों ने छननी, गरवी व पूजा की थाली का पूरा सेट 150 रुपए दाम निर्धारित किया है। जीवन साथी की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ पर महिलाओं के लिए खास होता है। इस बार महिलाएं चार नवंबर को निर्जल उपवास रखेंगी। इसमें जितना महत्त्व व्रत के विधि-विधान का है, उतना ही सजने-संवरने का भी माना जाता है। यह त्योहार महिलाओं के सजने-संवरने का है, जिससे महिलाएं सुंदर दिखने के लिए सोलह श्रृंगार की तैयारी में जुट गई हैं। वहीं, बाजार में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें लग गई हैं। शहर की दुकानें महिलाओं के सामान से सज गए हैं। चाहे वह पूजा में प्रयोग होने वाला सामान करवा, छननी, गरवी व पूजा की थाली वाली दुकान हो, चूडि़यां की दुकान हो, ज्वेलर्स, गिफ्ट आयटम हो या फिर कपड़े की दुकान, सभी में महिलाओं की भीड़ दिखने लगी है।

क्या कहते है दुकानदार

घुमारवीं बाजार के गांधी चौक पर दुकान करने वाले महेंद्र पाल रतवान ने बताया कि करवा चौथ व्रत व त्योहारी सीजन होने के चलते धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। लोग खरीदारी को दुकानों में पहुंच रहे हैं। सुहागिनें करवा चौथ व्रत के लिए मिट्टी का करवा, छननी व पूजा की थाली की डिमांड बढ़ी है। इसके अलावा काजल, लिपस्टिक व चूडि़यां सहित अन्य सामान भी महिलाएं खरीद रही हैं।

क्या कहती है महिलाएं

मोनिका पटियाल, सुमन, शगुन व आशा सहित अन्य महिलाओं ने बताया कि वह करवा चौथ का व्रत रखेंगी। इसके लिए उन्होंने अभी से तैयारियां करना शुरू कर दिया है। व्रत में प्रयोग होने वाले सामान की खरीदारी कर ली है। पूजन सामग्री, करवा, चूडि़यां व पूजा की थाली सहित अन्य सामान भी खरीदा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App