20 प्रशिक्षुओं को दी मौन पालन की ट्रेनिंग

मौन पालन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें 20 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। दस दिन तक चले कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को मौन पालन के माध्यम से सफल उद्यमी बनने की प्रेरणा दी गई।  कार्यक्रम में सफल उद्यमी बनने के लिए और अपनी व्यापारिक गतिविधियों को सही ढंग से चलाने के लिए वह उद्यमिक क्षमता जो एक सफल उद्यमी के अंदर होनी चाहिए के ऊपर महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई। कार्यक्रम में उद्यमिक क्षमताएं स्वप्रेरणा, अवसरों की पहचान व उनका प्रयोग, निरंतरता, सूचनाओं को खोजना, क्चालिटि प्रबंधन, समस्या का समाधान, आत्म विश्वास, यकीन दिलाना आदि के बारे में महत्त्वपूर्ण प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान सभी प्रशिक्षुओं को सफल उद्यमि से मुलाकात भी करवाई गई और सभी प्रशिक्षुओं ने सफल उद्यमि से मुलाकात कर सफल उद्यमी बनने के टिप्स प्राप्त किए। इसके अतिरिक्त सभी प्रशिक्षुओं को बिजनेस गेम्स के माध्यम से लाभ व हानी की गणना करना भी सिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान दीन दयाल मौन फार्म कराड़सू में सभी प्रशिक्षुओं को प्रैक्टिकल के माध्यम से शहद की मक्खियों को पालने का विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के समापन समारोह में से निदेशक पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) कुल्लू से टशी नमग्याल और ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। निदेशक पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) कुल्लू  टशी नमग्याल ने सभी प्रतिभागियों को सफल उद्यमी बनने के टिप्स देते हुए बाजार प्रबंधन और क्वालिटि प्रबंधन की जानकारी दी और उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के बाद भी दो साल तक आरसेटी कुल्लू द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार को अपनाकर अपनी आजीविका खुद कमाने के लिए सहायता की जाएगी।

समापन समारोह में अनुभव सफल उद्यमि, पूनम परमार और संकाय लक्ष्मी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान मौन पालन में सफलता प्राप्त कर चुके कुल्लू जिला के सफल उद्यमी   बेली राम ने सभी प्रशिक्षुओं को शहद की लोकल मक्खियां पालने के लिए प्रेरित किया और मधुमक्खियों द्वारा किए जाने वाले पॉलीनेशन के महत्त्व को बताया। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम समन्वयक सौरभ उपाघ्याय ने सभी प्रषिक्षुओं को और मुख्यातिथियों को कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए आभार जताया और इस अवसर पर सभी प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी  किया गया।