बारीं पंचायत में पांच साल में अढ़ाई करोड़ से करवाया विकास

By: निजी संवाददाता, टौणीदेवी Oct 26th, 2020 12:22 am

पंचायत का नाम…बारीं

ब्लॉक.. टौणीदेवी

प्रधान…बबिता चौहान

आबादी… 2375

कुल वार्ड….पांच

बीते पांच साल में ग्राम पंचायत बारीं ने विकास कार्यों पर अढ़ाई करोड़ रुपए की राशि खर्च की है। पंचायत की आबादी 2375 हैं, जबकि मतदाता 1423 हैं। पंचायत के पांच वार्ड हैं तथा पांच सालों में इन सभी वार्डों में विकास की ब्यार बही है। इसका उदाहरण विकास कार्यों पर खर्च की गई करोड़ों रुपए की राशि है। एक करोड से अधिक की लागत से चाहड़ गांव में बहु-उद्देश्यीय सामुदायिक भवन का कार्य आरंभ हो चुका है। पंचायत ने सांसद विधायक निधि व 14वां वितायोग तथा अन्य योजनाओं के माध्यम से रास्ते, 25 जल भंडारण टैंक, 32 खातरियां , चार कुएं, छह वर्पाशालिकाएं, छह गोशालाएं, छह मकान, पांच शौचालय, 77 सोलर लाइटें, तीन सड़कें, माहडे गांव, नर्सरी व चाहड़ गांव के अलावा 267 परिवारों को मनरेगा के तहत भूमि सुधार व अन्य सुविधाएं प्रदान की। बारीं के नौण में 15 लाख की लागत से बांध बनाया जा रहा है, जिससे सिंचाई व मछली पालन के अलावा पर्यटन की संभावनाएं विकसित होंगी। सीनियर सेकेंडरी स्कूल टौणीदेवी के खेल मैदान का 25 लाख रुपए से विस्तारीकरण किया जा रहा है। लोगों के बैठने के लिए जगह जगह 20 बैंच लगाए गए हैं। 30 लाख की लागत से पचंवटी का निर्माण प्रस्तावित है, जिसमें पार्क, हट्स, स्विमिंग पूल, हर्बल गार्डन, चिल्ड्रन पार्क जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। वर्तमान में पंचायत प्रधान पद की कमान बबीता चौहान ने संभाल रखी है। इससे पहले वह वर्ष 1995 से 2000 तक प्रधान रही हैं।

पंचायत ने किया बेहतर काम

बारीं के ग्रामीण प्रितम चंद का कहना है कि पांच साल में पंचायत ने विकास की गंगा बहाई है। हालांकि सड़क का मसला जरूर है, लेकिन लोगों द्वारा जमीन न दिए जाने से समस्या उत्पन्न हो रही है। कुल मिलाकर पांच साल में पंचायत ने बेहतर काम किया है।

पांच साल की उपलब्धियां

– बारीं में 15 लाख से हुआ बांध का निर्माण

– हर गांव के रास्ते करवाए गए पक्के

– वार्डों में लगवाई गईं 77 सोलर लाइटें

– मनरेगा के तहत हुआ पंचायत में बेहतर काम

– लोगों के बैठने का जगह-जगह लगवाएं 20 बैंच

– 25 जल भंडारण टैंक बनाए

– 30 लाख से बन रहा पचंवटी पार्क

पंचायत ने लगवाईं सोलर लाइट्स

माहड़े गांव के सुरेंद्र कुमार का कहना है कि पंचायत ने सोलर लाइटें लगाकर हरेक गली मोहल्ले में रोशन पहुंचा दी है। रात के समय लोगों को अब यहां दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। वहीं बैठने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर बैंच लगवाए हैं। मनरेगा के तहत भी लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है।

पंयायत ने गांव में बांध, जल भंडारण टैंक  और गोशालाएं बनाईं

माहड़े के ग्रामीण भूमिराज का कहना है कि पंचायत ने बारीं में लाखों रुपए से बांध का निर्माण करवाया है। इसके साथ ही कई विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। जल भंडारण टैंका का निर्माण मनरेगा के माध्यम से करवाया है। वहीं बेसहारा घूम रहे पशुधन के लिए गोशालाएं बनाई गई हैं।

पंचायत में विकास कार्य करवाने में लोगों का मिला सहयोग

पंचायत प्रधान बबीता चौहान  की जनता के सहयोग से यथासंभव विकास करवाया गया है। लोगों का बेहतर सहयोग रहा, इसके लिए पंचायत की जनता का आभार व्यक्त करती हूं। अभी भी कई विकास कार्य चल रहे हैं तथा कई पाइपलाइन में है, जिन्हें अमलीजामा पहनाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App