बर्फीली हवाओं ने डराया लाहुल-स्पीति

जनजातीय जिला की पहाडि़यों पर सर्दियों के पहले हल्के हिमपात के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज

केलांग-जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के कुछ क्षेत्रों में सर्दियों के पहले हल्के हिमपात के बाद घाटी के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को भी घाटी के आसमान में जहां बादल छाए रहे, वहीं बर्फीली हवाओं का दौर भी शुरू हो गया है। ऐसे में लाहुल-स्पीति प्रशासन ने बाहरी क्षेत्रों से आ रहे सैलानियों व लोगों से यह अपील की है कि मौसम को ध्यान में रख ही जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति का रुख करें। हालांकि घाटी में अभी यातायात व्यवस्था सूचारू रूप से चल रही है। लाहुल की पहाडि़यों पर जहां बीते रविवार व सोमवार को हल्का हिमपात दर्ज किया गया है, वहीं शीतमरुस्तल में अब मौसम लगातार बदल रहा है।

अटल टनल के खुलने के बाद जहां लाहुल में बाहरी क्षेत्रों से लोगों की आवाजाही बढ़ गई है, वहीं पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ौतरी दर्ज की गई है। पर्यटकों का कहना है कि मनाली की तरफ से नौ किलो मीटर की अटल टनल को पार करते ही वह जहां एक नई दुनिया में पहुंच रहे हैं, वहीं यहां की ठंडी वादियों में घूमने का वे जमकर लुत्फ भी उठा रहे हैं। ऐसे में लाहुल की पहाडि़यों पर हाल ही में हुए ताजा हिमपात के बाद घाटी का नजारा और भी मनमोहक हो गया है। घाटी में जहां रोजाना दोपहर बाद बर्फीली हवाएं चल रही हैं, वहीं तापमान में भी अब भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। ऐसे में लोगों का कहना है कि इस बार मौसम ने अक्तूबर माह में ही अपने कड़े तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। लोगों का कहना है कि इस बार की सर्दियों में अटल टनल का कितना फायदा घाटी के लोगों को मिल पाएगा यह भी देखने वाला रहेगा। हालांकि प्रशासन का कहना है कि केलांग से अटल टनल के नोर्थ पोर्टल तक के रास्ते को बहाल रखने का पूरा प्रयास किया जाएगा, ताकि सर्दियों में बर्फबारी के दौरान भी घाटी के लोग आसानी से जिला से बाहर पहुंच सकें।

सर्दियों को लेकर प्रशासन की तैयारियां पूरीं

यहां बता दें कि सर्दियों में जहां लाहुल घाटी के अधिकतर क्षेत्रों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट जाता था, वहीं, रोहतांग दर्रे के बंद होने के बाद लाहुल पहुंचने का एक मात्र साधन प्रदेश सरकार की हेलिकाप्टर सेवा ही रहती थी, लेकिन इस बार अटल टनल के बनने के बाद यह दावा किया जा रहा है कि अब सर्दियों में भी लाहुल घाटी का संपर्क शेष विश्व से जुड़ा रहेगा साथ ही लोगों की आवाजाही भी असानी से बनी रहेगी। बहरहाल लाहुल घाटी के पहाड़ों पर जहां मौसम के बदलते ही हल्के हिमपात का दौर शुरू हो चुका है, वहीं पूरी घाटी में बर्फीली हवाएं चलने से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। उधर, एसडीएम केलांग राजेश भंडारी का कहना है कि घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का हिमपात दर्ज किया गया है, वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। प्रशासन ने सर्दियों को लेकर अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली हैं।