ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में आम बीमारी, प्रत्येक वर्ष स्‍तन कैंसर के 1.55 लाख नए मामले

By: निजी संवाददाता— चंडीगढ़ Oct 18th, 2020 12:02 am

चंडीगढ़-भारतीय महिलाओं में बढ़ रहे ब्रेस्ट स्तन कैंसर के रुझान प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पारस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल पंचकूला के मेडिकल आन्कोलॉजी के डायरेक्टर डा. ब्रिगेडियर राजेश्वर सिंह ने बताया कि गत चार दशकों से भारत में बच्चेदानी के मुंह का कैंसर एक जानलेवा बीमारी बना हुआ था, लेकिन अब छाती का कैंसर सबसे अधिक जानलेवा साबित हो रहा हैए जिसके परिणाम स्वरूप इसके मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। भारत में प्रत्येक वर्ष छाती के कैंसर के लगभग 1.55 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पहले कैंसर के सभी मामलों में 65 से 70 प्रतिशत महिलाएं 50 वर्ष से अधिक आयु की थी, परंतु अब जवान महिलाओं में छाती का कैंसर आम जैसा हो गया है और 70 प्रतिशत से अधिक महिलाएं इस बीमारी के अन्तिम पड़ाव पर हैंए जब जीवन की उम्मीद बहुत कम हो जाती है। उन्होंने बताया कि पारस अस्पताल में इसके उपचार के लिए आधुनिक सुविधाएं उपस्थित हैंए जहां माहिर डाक्टर कीमोथैरेपी, इम्यूनोथैरेपी और टारगेटिड थैरेपियों द्वारा उपचार करते हैं।

सर्जीकल आन्कोलॉजी के सीनियर कंस्लटैंट डाण् राजन साहू ने कहा कि इन दिनों छाती के कैंसर की 50 प्रतिशत मरीज महिलाएं 25 से 50 वर्ष की आयु की हैं। भारत में कैंसर से पीडि़त कुछ महिलाएं 27 प्रतिशत छाती के कैंसर की मरीज हैं। उन्होंने कहा कि अब वह इस ढंग के साथ सर्जरी करते हैं कि छाती को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक पड़ाव में महिलाएं खुद ध्यान देकर या मैमोग्राफी द्वारा छाती के कैंसर का पता लगा सकती हैं। मेडिकल आन्कोलॉजी के कंस्लटैंट डा दीपक सिंगला ने कहा कि छाती के कैंसर को हमारे देश में एक धब्बा समझा जाता है। इस लिए महिलाएं प्राथमिक पड़ाव में इस बारे किसी को जानकारी नहीं देती और न ही परिवार में अपना दुरूख सांझा करती हैं। जितनी जल्दी इसके टैस्ट करवा कर पता लगाया जा सके, उतनी शीघ्र ही इस बीमारी का उपचार जल्द संभव है।

माहिर डाक्टरों ने बताया कि छाती में गांठए भारीपनए सोजिशए लाली या निप्पल स्तन से तरल पदार्थ का रिसना और निप्पल का मुड़ जाना या अंदर की तरफ धंस जानाए इसके प्राथमिक लक्ष्ण हैंए जिनका स्वै निरीक्षण करके महिलाएं इसका पता लगा सकती हैं और उचित समय पर इसका उपचार शुरू हो सकता है। इस प्रैसवार्ता को रेडिएशन आन्कोलॉजी के कंस्लटैंट डाण् प्रनीत सिंहए हिस्टोपैथोलॉजी के प्रमुख और सीनियर कंस्लटैंट डा. हर्ष मोहन ने भी संबोधित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App