सीमेंट उद्योग के खिलाफ गरजे किसान

By: स्टाफ  रिपोर्टर - सुंदरनगर Oct 30th, 2020 12:01 am

सुंदरनगर के महादेव घांघल में सीमेंट उद्योग के विरोध और किसानों को धमकाने के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। किसानों ने रोजगार और पुनर्वास तथा सुविधाओं की मांग को लेकर विरोध स्वरूप आवाज बुलंद की। प्रस्तावित सीमेंट उद्योग की स्थापना के लटकने से उद्योग के लिए प्रस्तावित जमीन के मालिक किसान 12 साल से दिक्कत झेल रहे हैं। किसानों ने आरोप लगाया कि कंपनी ने किसानों से किए वादे पूरी नहीं किए हैं और न ही प्रशासन और सरकार ने विस्थपित और प्रभावित परिवारों की सुनवाई की है। किसानों ने कई बार समस्या को लेकर गुहार भी लगाई है। जमीनें लेकर और उन्हें खाली छोड़ कर पहरे लगाए गए और छोटी-छोटी बात पर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। महादेव घांघल में भूप सिंह, दलीप सिंह, कश्मीर सिंह, हेम सिंह, महेंद्र शर्मा, जगदीश, हरीश, मनोज कुमार पराशर आदि ने कंपनी के प्रति रोष जताते हुए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन से कार्रवाई की गुहार लगाई है।

 उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों ने 12 साल पहले सीमेंट कंपनी के लुभावने वादों के झांसे में आकर सैकड़ों बीघा जमीन सीमेंट उद्योग स्थापित करने के लिए दे दी थी, ताकि रोजगार मिले और कारोबार बढ़े। उन्होंने कहा कि कंपनी पर प्रतिबंध अगर 20 साल चलेगा, तो क्या किसान को भी सुविधा से वंचित रखा जाएगा। उन्होंने सरकार से हस्तक्षेप करके किसानों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जल्द समस्या नहीं का निदान नहीं हुआ, तो वे लोग अधिकारियों का घेराव करेंगे। इस अवसर पर एक प्रस्ताव पारित करके मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को कार्रवाई के लिए भेजा गया।

12 सालों में किसानों से हुआ धोखा

किसानों का आरोप है कि कंपनी ने जमीन का अधिग्रहण करने के दौरान नौकरी प्रदान करने को प्रशिक्षण दिया और किसानों को सीमेंट ढुलाई के लिए वाहन को प्रलोभन दिया, लेकिन बीते 12 साल में किसानों से धोखा किया है। अब दूसरी जगह कंपनी शुरू की गई है, लेकिन स्थानीय युवाओं को रोजगार देने में आनाकानी की जा रही है। कंपनी ने प्रस्तावित सीमेंट उद्योग के लिए खतरवाड़ी और चांबी में जमीन अधिग्रहित की गई थी। सीमेंट कंपनी ने अनुबंध पर करीब 150 बीघा जमीन मूल्य के मात्र 10 फीसदी भुगतान के बदले ली है, जबकि दूसरी ओर वर्ष 2009-10 में साथ में लगते खतरवाड़ी, समकल व हरवाणी में किसानों की 200 बीघा जमीन उद्योग के लिए ली थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App