Paper Leak Case: कंडक्टर भर्ती में लापरवाही की जांच करेगी एसआईटी

By: स्टाफ रिपोर्टर — शिमला Oct 21st, 2020 12:06 am

स्पेशल टीम में सात अधिकारी, चार एसपी रैंक के

हिमाचल पथ परिवहन निगम में परिचालकों की भर्ती प्रक्रिया मामले में हुई लापरवाही पर एसआईटी का गठन कर दिया गया है। एसआईटी अब पूरे राज्य में मामले की जांच करेगी और तथ्य जुटाएगी। मामले में अभी तक तीन लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। इनमें दो शिमला और एक कांगड़ा में गिरफ्तार किया गया है। शिमला में पुलिस ने लक्की शर्मा व सन्न्ा शर्मा निवासी बताड़ी, रोहड़ू को गिरफ्तार किया है। दोनों भाई है। कांगड़ा में मनोज कुमार निवासी बोहरका, जवाली को हिरासत में लिया है। इन्होंने पेपर फोन के जरिए परीक्षा हॉल से बाहर भेजे थे। हिमाचल पुलिस कंडक्टर भर्ती प्रक्रिया मामले में हुई लापरवाही को अभी तक पुलिस भर्ती मामले में हुई धांधली की तरह देख रही है, क्योंकि पुलिस को शक है कि जिस तरह पुलिस भर्ती के दौरान एक बड़े गिरोह ने नकल करवाने का जिम्मा लिया था, वैसा ही इस कंडक्टर भर्ती मामले में भी गिरोह के शामिल होने का पुलिस को शक है। बहरहाल अभी पुलिस इस पहलू के तहत भी जांच करेगी।

पुलिस विभिन्न जिलों से लिंक निकालेगी, जिसमें यह देखा जाएगा कि जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा कमरे के अंदर से पेपर के फोटो खींच कर आधे घंटे के अंदर बाहर भेज दिए थे, उन्होंने किस-किस को ये भेजे थे, यह सब भी पुलिस की जांच का अहम पहलू रहेगा। इसके अलावा एसआईटी यह भी जांच करेगी कि यह पेपर किस-किस के मोबाइल पर फारवर्ड किए गए हैं। अगर इस मामले में किसी बड़े गिरोह का हाथ सामने आता है, तो एसआईटी आगे उस हिसाब से अपनी जांच का दायरा बढ़ाएगी। बहरहाल अभी एसआईटी की टीम जिलों में लिंक निकाल कर जांच को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रही है। गौरतलब है कि रविवार को मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी मामले की जांच को लेकर आदेश जारी किए थे। सीएम ने कहा था कि मामले की निष्पक्ष तरीके से जांच की जाएगी। दोषियों को किसी भी तरह से बख्शा नहीं जाएगा। इसके बाद हिमाचल पुलिस ने मंगलवार को जांच के लिए एक एसआईटी का गठन कर दिया।

ये करेंगे जांच

जांच दल में कांगड़ा जिला के एसपी विमुक्त रंजन, शिमला के एसपी मोहित चावला, एसी साइबर क्राइम संदीप धवल, एसपी गुप्तचर संदीप भारद्वाज, सोलन जिला के एसपी अशोक कुमार, हमीरपुर की डीएसपी रेनू कुमारी, मंडी हैडक्वार्टर डीएसपी कर्ण सिंह गुलेरिया को एसआईटी टीम में शामिल किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App