Kullu Dussehra: कोरोना संक्रमण ने दशहरा उत्सव में दूर किए देव रिश्ते

By: कार्यालय संवाददाता—कुल्लू Oct 28th, 2020 12:06 am

न माता हिडिंबा के पुत्र घटोत्कच आए, न बिजली महादेव की धर्मपत्नी पार्वती और पुत्र श्रीगणेश

दशहरा उत्सव कुल्लू में इस बार देव रिश्तों की डोर नहीं नहीं दिख रही है। इस बार जहां देवी मां अपने पुत्र, तो कहीं देवता अपने पत्नी और पुत्र के बिना अकेले ही विराजमान हुए हैं। दशहरा उत्सव देखने वाले लोगों को देव रिश्ता देखने को नहीं मिल रहा है। कोरोना संकट ने देव-रिश्तों को भी दूर कर दिया है। ऐसे में यहां पहुंच रहे श्रद्धालु भी देवी-देवताओं से यह अर्ज कर रहे हैं कि कोरोना बीमारी को दूर करें। बता दें कि विश्व पटल में प्रसिद्ध अदभुत, अनूठे और उमंग भरे देव समागम में जहां सैकड़ों देवी-देवताओं के रथ भीड़ में हिलते-डुलते हुए शोभा बढ़ाने के साथ-साथ देवभूमि में देव संस्कृति कायम रखने की झलक दुनिया को दिखाते थे, वहीं देवी-देवताओं का आपसी रिश्ता भी यहां पर देखने की मिलता था।

 इस बार उत्सव में लोग तो देव रिश्ता देख नहीं पा रहे हैं। अनूठे देव समागम का देव कार्य पूरा करने लिए देवों के देव बिजली महादेव अपनी पत्नी पार्वती और पुत्र श्रीगणेश के साथ विराजमान होते थे और इनके शिविर भी एक जगह लगते थे, लेकिन इस बार बिजली महादेव अकेले ही दशहरा उत्सव की रस्म को संपूर्ण करने के लिए पहुंचे हैं। ऐसे में  माता पार्वती (चौंगासना) और ऊझी घाटी के गणेश देवता के न आने से जगह खाली-खाली सी लग रही है। यहां पर हिमाचली ही नहीं बाहरी राज्यों के श्रद्धालु भी नजदीक से देव रिश्ते को देखते थे। बिजली महादेव की बहन पीणी की भागासिद्ध भी उत्सव में नहीं आई हैं। माता का अस्थायी शिविर भी बिजली महादेव की पिछली तरफ लगता था। यही नहीं, उत्सव में विराजमान माता हिडि़ंबा से मिलने देवता घटोत्कच आते थे। देवता घटोत्कच देवरथ में विराजमान होकर मां हिडिं़बा से मिलने पहुंचता था। इस बार यह देव रिश्ता भी उत्सव में देखने को नहीं मिल रहा है।

अधूरी लग रही यात्रा

दशहरा उत्सव में देव रिश्ते न दिखने से श्रद्धालुओं  को अपनी यहां की यात्रा अधूरी सी लग रही है। हर वर्ष श्रद्धालु उत्सव में एक जगह शिव, पार्वती और गणेश के दर्शन करते थे, लेकिन इस बार नहीं कर पा रहे हैं। कोरोना काल ने दशहरा उत्सव की देव संस्कृति को सूक्ष्म कर दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App