दाल में काला…सरवीण चौधरी और रमेश ध्वाला जनमंच से बाहर, ज्वालामुखी मंडल भी भंग

By: शकील कुरैशी, शिमला Oct 30th, 2020 8:13 pm

कोविड काल में बंद हुए प्रदेश सरकार के जनमंच कार्यक्रम को दोबारा से शुरू किया जा रहा है। इसका शैडयूल जारी कर दिया गया है मगर अहम बात है कि  भाजपा के वरिष्ठ नेता और योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला के साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी को इससे बाहर रखा गया है। मंत्रियों का जनमंच में होना तय किया गया था मगर सरवीण को बाहर रखा जाना समझ से परे है वहीं धवाला क्योंकि एक बोर्ड के उपाध्यक्ष है जिनको बाहर रखा जा सकता है परंतु पहले वह भी जनमंच कार्यक्रमों की अध्यक्षता करते आए हैं।

सरकार के इस फैसले से दाल में कुछ काला है यह कहावत सामने आ रही है। ऐसा है तो फिर आने वाले दिनों में सरकार और संगठन के लिए यह सही नहीं है। उधर भाजपा ने ज्वालामुखी का पूरा भाजपा मंडल ही भंग कर दिया है जिसमें भी रमेश धवाला के समर्थक थे। वहां पर अनुशासनहीनता का चाबुक चलाया गया है।

फिलहाल जनमंच कार्यक्रम का शैडयूल जारी किया गया है और इसके अनुसार विधानसभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार  शिमला जिला के ठियोग के जनमंच में अध्यक्षता करेंगे वहीं जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर चंबा के पांगी में होने वाले जनमंच में शामिल रहेंगे। इनके अलावा शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का श्रीरेणुका जी में होने वाले जनमंच में, तकनीकी शिक्षा मंत्री डा.राम लाल मारकण्डा को लाहौल स्पीति के काजा में, पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर को मंडी के पद्धर में, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह को ऊना के हरोली में, शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर को कुल्लू में, स्वास्थ्य मंत्री डा.राजीव सैजल को किन्नौर, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी को सोलन के अर्की में, वन मंत्री राकेश पठानिया को कांगड़ा के बैजनाथ में, खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग को हमीरपुर के बड़सर में तथा विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज को बिलासपुर में होने वाले जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता को भेजा जा रहा है।

यह प्रदेश सरकार का 21वां जनमंच कार्यक्रम होगा जोकि फरवरी महीने के बाद अब किया जा रहा है। कोविड के कारण इन जनमंच कार्यक्रमों में पूरे नियमों की पालना की जाएगी। इनमें धाम होगी या नहीं इसपर अभी कुछ साफ नहीं हो सका है। यहां सामाजिक दूरी के नियमों के अलावा दूसरे नियमों की भी पालना करनी होगी। बहरहाल भाजपा के दोनों दिग्गजों को बाहर करने  से आगामी दिनों में सियासी घमासान तय है। दोनों धाकड़ नेताओं की कांगड़ा जिला में बड़ी पैठ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App