पहले कांग्रेस का इतिहास पढ़ लें, फिर करें टिप्पणी

बिलासपुर-जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव संदीप सांख्यान ने कांग्रेस कार्यालय को लेकर भाजपा के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता की ओर से की गई टिप्पणी पर पलटवार किया है। शुक्रवार को यहां जारी बयान में सांख्यान ने कहा कि मुख्य प्रवक्ता बिलासपुर कांग्रेस का इतिहास पहले पढ़ लें फिर कांग्रेस कार्यालय पर टिप्पणी करें। बिलासपुर कांग्रेस का कार्यालय विस्थापन की पृष्ठभूमि से जुड़ा है जिन संस्थाओं की पृष्ठभूमि पुराने बिलासपुर में थी उनको न्यू बिलासपुर टाउनशिप में भी विस्थापितों की भांति जगह मिली है। ऐसे में यदि मुख्य प्रवक्ता को तथ्य पता नहीं तो पुराने बिलासपुर अवार्ड नकलें और अधिसूचनाओं से जानकारी ले लें। संदीप सांख्यान ने कहा कि अब अगर बिलासपुर में बन रहे भाजपा कार्यालय की अगर पोल खोली जाए तो पीड़ा सहन नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि आज जो तथ्य भाजपा के कार्यालयों के बारे में सामने लाए जाएं तो वह सीधे तौर पर नोटबंदी के समय की प्रक्रिया है जो नवंबर 2016 को हुई थी। यदि नहीं है तो उस समय की समकालीन तिथियों का भी मिलान कर ले। जहां-जहां भाजपा ने कार्यालयों की जमीनें खरीदी वह धन कहां से आया? शर्मनाक बात तो यह हुई कि बिलासपुर में जिस किसान परिवार से जमीन खरीदी वह पहले ही कृषि ऋण में फंसा हुआ था और मुख्य प्रवक्ता उस समय विधायक भी थे तो बेहतर होता कि उस समय उस किसान परिवार को कर्जे से उभारते लेकिन भाजपा ने मौका देखते ही किसान परिवार को कर्जे में फंसा हुआ देखकर उसकी जमीन खरीद ली और सर्वप्रथम जब यह जमीन खरीदी गई तो 55 लाख रुपए का एग्रीमेंट बनाया गया। उसके बाद बकाया राशि का भुगतान एक करोड़ पांच लाख रुपए का किया गया।

 उन्होंने सवाल उठाया कि अब भाजपा के राज्य प्रवक्ता यह बता दें कि इतनी भारी भरकम राशि कहां से आई और ऊपर से जो तीन बीघा की जमीन खरीदी वह भी उस किसान परिवार से जो पहले से कर्जे में फंसा हुआ था। इसके अलावा प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता यह भी बता दें कि हिमाचल शिक्षा समिति के नाम पर आपकी सरकारों ने कितनी जमीनें सरस्वती विद्या मंदिरों के नाम पर करवाई हैं अगर इससे भी ज्यादा आपको जबाब देना हो तो जहां पर आरएसएस का कार्यालय चल रहा है क्या वह 1925 से उनके नाम पर था। सांख्यान के अनुसार अगर जरूरत हो तो तथ्यों के साथ खरीदी गई जमीनों की कीमतें और उनको बनाने की कुल लागतों के बारे में भी बात की जा सकती है। तो भाजपा के राज्य प्रवक्ता से अनुरोध है कि बेहतर होता कि आप अपने कार्यालयों के बारे में पहले विचार के लेते फिर बिलासपुर कांग्रेस कार्यालय पर अंगुली उठाते।

घालुवाल में महिलाओं को किया जागरूक

हरोली। बाल विकास परियोजना हरोली के तहत वृत्त घालुवाल की पंचायत लोअर भदसाली व घालुवाल में शुक्रवार को महला सशक्तिकरण कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यवेक्षक पुष्पा देवी ने की। इस मौके पर पुष्पा देवी ने मदर टेरेसा, बेटी है अनमोल, स्वरोजगार आदि पर प्रकाश डाला। उन्होंने महिलाओं को घरेलू हिंसा एक्ट 2005 के बारे में बताया।