बड़सर की पांच पंचायतों में पानी नहीं

By: निजी संवाददाता, बड़सर Oct 19th, 2020 12:10 am

महारल-दख्योड़ा पेयजल योजना पांच दिन से ठप, लोग हो रहे परेशान

बड़सर-जल शक्ति विभाग की लापरवाही के चलते पिछले पांच दिनों से क्षेत्र की चार पंचायतों के दर्जनों गांव पानी की बूंद-बूंद को तरसने को मजबूर हैं। मामला बड़सर की महत्त्वाकांक्षी पेयजल योजना महारल-दख्योड़ा का है। ढटवाल क्षेत्र स्थित महारल-दख्योड़ा पेयजल योजना पिछले पांच दिनों से ठप है, जिस कारण क्षेत्र की चार पंचायतों के लोग पीने के पानी के लिए तरसने को मजबूर है। हालांकि विभाग ने इस योजना से पानी की सप्लाई करने वाली पाइप लाइन की मरम्मत को लेकर पानी की सप्लाई बंद कर रखी है, लेकिन इस बीच हैरानी इस बात की है कि अभी करीब दो वर्ष पहले ही इस पेयजल योजना के विस्तारीकरण पर लाखों रुपए खर्च किए गए हैं, लेकिन उस दौरान पुरानी पाइप लाइन को बदलना भूल गया, जिस कारण आए दिन पाइप लाइनों से रिसाव होने के कारण सप्लाई बाधित होती रही है।

यही नहीं विभाग ने जब पाइप लाइन को बदलने व उसकी रिपेयर का कार्य शुरू किया, तो उससे पहले न तो उपभोक्ताओं को जानकारी दी और न ही इस कार्य को लेकर क्षेत्र के लोगों के लिए पानी की अन्य साधनों से व्यवस्था की है। पिछले पांच दिनों से इस कार्य के चलते लोगों के घरों में पानी की एक बूंद तक नहीं टपकी है, जबकि लोग इस बारे जब विभाग के आधिकारियों को फोन कर रहे हैं, तो अधिकारी लोगों के फोन तक उठाना उचित नहीं समझ रहा हैं। कायदे के अनुसार किसी भी पेयजल स्कीम की रिपेयर का काम शुरू करने से पहले जनता को सूचित करना जरूरी होता है, ताकि लोग अपने लिए पानी की उचित व्यवस्था का प्रवाधान कर सकें, लेकिन बड़सर जल शक्ति विभाग ने यह भी उचित नहीं समझा, जिसका नतीजा आज लोगों को पानी की एक-एक बूंद के लिए ठोकरें खानी पड़ रही हैं।

वहीं अधिशाषी अभियंता जितेंद्र गर्ग का कहना है कि  महारल-द्ख्योडा पेयजल स्कीम की मेन पाइप लाइन की रिपेयर करवाई जा रही है, जिस कारण समस्या उत्पन्न हुई है। पाइप लाइन की रिपेयर व रूट बदलने का कार्य चल रहा है। शीघ्र ही पानी की आपूर्ति कर दी जाएगी। उधर कनिष्ठ अभियंत अनिल धीमान ने कहा कि महारल-द्ख्योड़ा स्कीम की मेन पाइप लाइन टूट गई है, जिसे ठीक करवाया जा रहा है। पाइप लाइन को ठीक करने का कार्य सोमवार तक पूर्ण हो जाएगा। कार्य पूरा होते ही पानी की आपूर्ति कर दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App