गतवाड़ के हर वार्ड में एक समान विकास करवाना मेरी प्राथमिकता

By: निजी संवाददाता- भराड़ी Oct 30th, 2020 12:29 am

घुमारवीं उपमंडल की गतवाड़ पंचायत ने अपने पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान स्वच्छता व विकास  के मामले में नई इबारत लिखी है। गतवाड़ पंचायत कुल सात वार्ड हैं, जिसमें कुल जनसंख्या 2833 के करीब है। गतवाड़ पंचायत की प्रधान तारा देवी हैं, जो कि 2015-16 के पंचायत चुनावों में लगभग 250 वोटों के अनुपात से जीतकर आई थी। गतवाड़ पंचायत को एक आदर्श पंचायत बनाने के लक्ष्य को लेकर पंचायत के हर वार्ड में एक सम्मान विकास करवाने को वचनबद्ध है। पंचायत का हर प्रतिनिधि प्रधान के साथ विकास कार्यों में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

पंचायत प्रधन तारा देवी ने बताया कि 14वें वित्तायोग से पंचायत को लगभग 59 लाख रुपए मिले हैं, जिसके तहत बावडि़यों के रखरखाव का कार्य, गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण, रास्तों का निर्माण, सड़क निर्माण, मोक्ष धाम निर्माण कार्य करके राशि का उपयोग किया है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत हर जरूरतमंद पंचायतवासी को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है, ताकि गांव के ग्रामीण आत्मनिर्भर बन सकें । प्रधान तारा देवी ने बताया कि मनरेगा तहत सड़क निर्माण, भूमि सुधार, गोशाला निर्माण, जल संग्रहण टैंक, केंचुआ शैड, खुरली फर्श, खेल मैदान निर्माण व चकराना वार्ड में किचन शैड प्रमुख रूप से रहे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सामयुदायिक शौचालय पुलिस थाना भराड़ी में दो लाख रुपए की राशि खर्च की गई। पंचायत में सौर ऊर्जा से चलने वाली लाइटों को भी अलग-अलग निधि के पैसों से खर्च करके स्थापित किया गया है। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना व गृहिणी योजना के तहत पंचायत के जरूरतमंद लोगों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना भी प्राथमिकता में रहा है। किसान सम्मान निधि में लोगों को लेने के लिए जागरूक किया। विधवा पेंशन, बजुर्गों के लिए पेंशन लगवाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया है।

पांच साल की उपलब्धियां

– पंचायत में लगाई सोलर लाइटें

– उज्ज्वला और गृहिणी सुविधा योजना के तहत महिलाओं को दिलाए गैस कनेक्शन

– बावडि़यों का रखरखाव किया, नालियां बनवाईं

-बुजुर्गों और विधवा महिलाओं को लगवाई पेंशन

जिला परिषद निधि से विकास कार्यों पर खर्चे एक लाख

सांसद निधि से लढ़याणी-एक में डेढ़ लाख रुपए की राशि से रास्ते के निर्माण पर खर्च की गई। साथ ही युवाओं के लिए व्यायामशाला के लिए यंत्र आदि प्रमुख रूप से रहे। विधायक निधि में लगभग 20 लाख रुपए की राशि खर्च की गई, जिसमें पुल निर्माण, बोरबेल व सड़क निर्माण मुख्य रूप से शामिल रहे है। रिलीफ  में दो लाख रुपए सड़क की मरम्मत पर लिए खर्च किए गए। उन्होंने बताया कि जिला परिषद निधि से एक लाख रुपए भी विभिन्न विकास कार्यों में खर्च किए गए हैं।

आदर्श पंचायत बनाने का लक्ष्य

प्रधान तारा देवी ने बताया कि इन विकास कार्यों को सफल बनाने के लिए वे अपने पंचायत स्टाफ  व प्रतिनिधियों का बहुत सहयोग मानते है। मेरा एकमात्र लक्ष्य पंचायत को आदर्श पंचायत बनाना है। पंचायत में सात वार्ड लढ़याणी-एक, लढ़याणी-दो, गतवाड़, चकराणा, लेठवीं लालवान, ठंडोडा व भदसी वार्ड है। प्रधान तारा देवी ने बताया कि मेरा लक्ष्य पंचायत में सार्वजनिक कार्य करके हर वर्ग को एक सम्मान बनाना, स्वच्छ भारत के नारे को पंचायत में अमलीजामा पहनाना, पंचायत के हर वार्ड को संपर्क मार्ग उपलब्ध करवाना है। पंचायत की सचिव बनिता, पंचायत टेक्निकल रजनी, पंचायत रोजगार सेवक तृप्ता देवी, उप प्रधान नवल बजाज, वार्ड सदस्य अजय शर्मा, नंद लाल शर्मा, सुनील कुमार, प्रोमिला देवी, किरण कुमारी, कुमारी डिंपल व सेवादार मनोरमा देवी पंचायत के हर कार्य में बराबर सहयोग कर विकास कार्यों में अपना योगदान दे रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App