हाथरस मामले की मांगी उच्च स्तरीय जांच

By: निजी संवाददाता — कुल्लू Oct 30th, 2020 12:22 am

गुरुवार को जिला में अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति तथा दलित शोषण मुक्ति मंच कुल्लू द्वारा संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई बलात्कार की घटना में अभी तक न्याय न मिलने पर विरोध दिवस मनाया गया। शहर के अशोक भवन के हाल में जनवादी महिला समिति और दलित शोषण मुक्ति मंच की ओर से न्याय मांगो दिवस के रूप में संयुक्त रूप से अधिवेशन का अयोजन किया गया। सीटू जिला कुल्लू कमेटी ने भी इस न्याय मांगो दिवस  में शिरकत की। अधिवेशन में अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की संयोजक कांता महंत ने कहा कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के हाथरस में बेटी के साथ बलात्कार करने के पश्चात हत्या करने की कोशिश की गई, जिसके बाद अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गई थी, परंतु उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस मामले को पुलिस और प्रशासन की मदद से दबाने की कोशिश की तथा रात के अंधेरे में अढ़ाई बजे बिना परिवार को शामिल किए लाश को जलाया गया, जबकि देश में रात को दाह संस्कार करने की कोई अनुमति नहीं है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में माननीय उच्चतम न्यायालय की दखल से इस मामले में दोषियों के ऊपर कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए थे। इस घिनौने अपराध को दबाने के लिए सवर्ण जाति के संगठनों द्वारा पंचायत बुलाई जाती है और इस पंचायत में इन दोषियों को निर्दोष साबित करके मामले को बंद करने की सरकार से सिफारिश की जाती है तथा उसके बाद उनके पक्ष में भाजपा नेता भी उन्हें बचाने के लिए बयानबाजी शुरू कर देते हैं, परंतु उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मनुवादी संस्कृति को अपनाते हुए इस घटना को दबाने की कोशिश की।

उन्होंने कहा कि इस तरह की आपराधिक घटनाओं से यह साबित होता है कि देश-प्रदेश की भाजपा सरकारें दलितों के साथ मारपीट और बलात्कार करवाकर दलित व शोषित समाज में भय व आतंक का माहौल पैदा करना चाहती हैं। उक्त  अधिवेशन के जरिए जनवादी महिला समिति व दलित शोषण मुक्ति मंच तथा सीटू जिला कमेटी सरकार से मांग करती है कि हाथरस पीडि़ता के परिवार को जल्द न्याय दिलाया जाए।

इस घटना की जांच माननीय उच्च न्यायालय  या सुप्रीम कोर्ट के जज से करवाई जाए। पीडि़ता के परिवार को सरकारी नौकरी व उचित मुआवजा दिया जाए तथा दोषियों को फांसी की सजा दी जाए। इस अधिवेशन को जनवादी महिला समिति कुल्लू की संयोजक कांता महंत, सह संयोजक ममता, दलित शोषण मुक्ति मंच के जिला संयोजक राम चंद व सीटू के जिला अध्यक्ष सर चंद ने संबोधित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App