कुंबड़ा की एक और बेटी ने छुआ आसमान

By: निजी संवाददाता- चौपाल Oct 27th, 2020 10:04 pm

चौपाल की बेटी और कोटखाई की बहू रजिया सुल्तान चुनी बेस्ट रिसर्च स्कॉलर ऑफ दि ईयर

 शिमला में डायरेक्टर की उपाधि करने वाली समुदाय की पहली महिला

चौपाल-चौपाल सब-डिवीजन की देवत पंचायत के कुंबड़ा गांव के होनहार एक के बार एक मुकाम हासिल कर बुलंदियां छू रहे हैं। कुंबड़ा की बेटी और कोटखाई की बहु डा. रजिया सुल्तान को वर्ष 2020 के लिए बेस्ट स्कॉलर ऑफ दि ईयर चुना गया है, जिसके लिए उन्हें चेन्नई में नवीन अनुसंधान डेवेलपर्स और प्रकाशक (आईआरडीपी) अवार्ड प्रदान किया जाएगा। इस अवार्ड के लिए पूरे भारत वर्ष के विभिन्न विश्वविद्यालयों से कुल दस स्कॉलर्स चुने गए है, जिनमें डा. रजिया हिमाचल की एक मात्र स्कॉलर शामिल है।

 इससे पहले कुंबड़ा के ही दो भाई-बहन जेईई एवं एक अन्य छात्रा इस वर्ष नीट की परीक्षा पास कर चुकी है। डायरेक्टर की उपाधि हासिल करने वाली रजिया अपने समुदाय की जिला शिमला की इकलौती स्कॉलर है। रजिया कुंबड़ा निवासी चौपाल के व्यवसायी हनीफ  एवं गृहिणी माता हनफ बेगम की बेटी है एवं उनका विवाह कोटखाई के हुली निवासी मस्तान किमटा एवं सकीला किमटा के बेटे रमीज किमटा से 2010 में हुआ था एवं उनके दो बेटे राहील और आरिज है। बकौल डा. रजिया सुल्तान उनकी जमा दो तक की शिक्षा चौपाल के सरकारी स्कूल से हुई है।

इसके बाद हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय शिमला से बीए से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई की है। उन्होंने स्नातक के बाद की पढ़ाई विवाह होने के बाद की है एवं एमफिल और पीएचडी तो दो बच्चे होने के बाद हुई है। रजिया का कहना है कि उन्हें यह मुकाम हासिल करने में उनके माता-पिता के अलावा सास-ससुर, पति एवं ससुराल के अन्य सदस्यों का विशेष सहयोग रहा है। पढ़ाई के दौरान उनके सास, ससुर और पति उनके बच्चों की देखभाल किया करते थे, तभी वह अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रख सकी।

डा. रजिया में अपनी पढ़ाई को लेकर जूनून इस कद्र रहा है कि उन्हों ने लॉकडाउन में भी अपने बच्चों की देखभाल के साथ साथ 70 से अधिक राष्ट्रीय और अतरराष्ट्रीय कार्यशालाओं और कार्यक्रम में हिस्सा लिया तथा यूजीसी केयर जरनल में पेपर प्रकाशित किए, जिसके लिए उन्हें बेस्ट रिसर्च स्कॉलर ऑफ द ईयर चुना गया है।

डा. रजिया सुलतान ने अपनी सफलता का श्रेय प्रोफेसर ममता मोक्टा, प्रोफेसर सिम्मी अग्निहोत्री, प्रोफेसर एसएस चौहान, प्रोफेसर एसके महाजन, प्रोफेसर मुनीष दुल्टा सहित अपने विभाग लोक प्रशासन के समस्त स्टाफ  को दिया है। डा. रजिया की इस उपलब्धि पर कुंबड़ा सहित समूचे चौपाल क्षेत्र में खुशी की लहर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App