लद्दाख में पकड़ा चीनी सैनिक, पूछताछ के बाद चीन को वापस करेगी सेना

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो, नई दिल्ली Oct 20th, 2020 12:15 am

ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ  एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत चीन तनाव के बीच सोमवार को भारतीय सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुस आए एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया है। वह चीनी सेना में कॉरपोरल रैंक में है, जिसे डेमचौक एरिया में हिरासत में लिया गया। बाद में चीन सेना की तरफ  से भारतीय पक्ष को बताया गया कि उनका एक सैनिक मिसिंग है और भारतीय सेना से उसे ढूंढने की रिक्वेस्ट भी की गई।

हालांकि भारतीय सेना तब तक उसे हिरासत में ले चुकी थी। भारतीय सेना ने वहां की बेहद खराब वेदर कंडीशन में चीनी सैनिक को सुरक्षित रखने के लिए उसे खाना दिया, गर्म कपड़े दिए और ऑक्सीजन भी दी। उसकी पहचान चीनी सेना में कॉरपोरल वांग यालांग के तौर पर हुई है। अभी वह चीनी सैनिक भारतीय सेना की हिरासत में है। उससे पूछताछ की जा रही है। चीनी सैनिक को प्रोटोकॉल के हिसाब से जरूरी प्रक्रिया पूरे करने के बाद चुशू-मॉल्डो बीपीएम प्वाइंट से वापस चीनी सेना को सौंपा जाएगा।

दोनों देशों के बीच की सीमाएं तय न होने की वजह से अक्सर ऐसे मामले होते रहते हैं। भारत अनजाने में सीमा पार कर आए चीनी नागरिकों को सकुशल वापस भेजने में हिचकता नहीं। प्रोटोकॉल के अनुसार, अगर कोई अनजाने में सीमा पार करता है तो उसे पूछताछ के बाद वापस सौंप दिया जाता है। हालांकि चीन इस मामले में भी तिकड़मबाजी से बाज नहीं आता। पिछले महीने अरुणाचल प्रदेश के पांच युवा लापता हो गए थे। पूरा शक था कि चीन ने पकड़ रखा है। पहले तो चीन ने कुछ नहीं कहा। बाद में उन्हें छोड़ दिया।

कई महीने से आमने-सामने हैं दोनों देशों की सेनाएं

भारत और चीन की सेनाएं अप्रैल-मई से आमने-सामने हैं। पूर्वी लद्दाख में एलएसी के कई प्वाइंट्स पर दोनों तरफ  से तनातनी है। मुख्य तनाव बिंदुओं में डेमचौक के अलावा पैंगोंग झील का उत्तरी और दक्षिणी तट, देपसांग का मैदानी इलाका शामिल हैं। सीमा पर दोनों तरफ  से भारी संख्या में जवानों की तैनाती है। ऐसे वक्त में किसी चीनी सैनिक का अनजाने में सीमा पार करके चले आना बड़ी घटना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App