लाहुल में अब गंदगी फैलाई तो आई शामत

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो, केलांग Oct 20th, 2020 12:15 am

अटल टनल के खुलने के बाद जनजातीय जिला में घूमने पहुंच रहे लोग स्वच्छता का नहीं रख रहे थे ख्याल, हर कहीं फेंक रहे थे कूड़ा

केलांग-जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में सोमवार को स्वच्छता अभियान का अगाजा किया गया। शहर के साथ सटे तांदी में जहां प्रशासनिक अमले ने मोर्चा संभालते हुए उपायुक्त लाहुल-स्पीति की अध्यक्षता में इस अभियान को अंजाम दिया, वहीं उपायुक्त केके सरोच ने बताया कि सोमवार से घाटी में स्वच्छता अभियान का अगाज किया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभियान अब पूरे जिला में नए सिरे से चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जहां लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाएगा, वहीं जगह-जगह पर डस्टविंन भी लगाए जाएंगे, ताकि बाहर से आने वाले लोग चिन्हित जगहों पर ही कूड़ा फेंक सकें।

सोमवार को जिला मुख्याल के साथ सटे तांदी में चलाए गए स्वच्छता अभियान में प्रशासन के साथ  घाटी की समाजिक संस्थाओं के सदस्य व स्थानिय ग्रामीणों ने भी अपनी उपस्थिती दर्ज करवाई। इस बीच प्रशासन ने भी अब जिला में विशेष स्वच्छता अभियान का आगाजा सोमवार से कर डाला है। लाहुल-स्पीति प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि लाहुल-स्पीति में स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह प्रयास किए गए हैं। यहां बताते चलें कि अटल टनल बनने के बाद बाहरी क्षेत्रों से लाहुल पहुंच रहे लोगों द्वारा फैलाई जा रही गंदगी को लेकर आए दिन स्थानीय लोगों द्वारा जहां गंदगी के फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे थे, वहीं प्रशासन से भी इस संबंध में जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे।

गंदगी फैलाने वालों पर कसेगा शिकंजा

उपायुक्त लाहुल-स्पीति केके सरोच का कहना है कि लाहुल-स्पीति में आने वाले सभी लोगों व सैलानियों का वह स्वागत करते हैं, लेकिन यह सपष्ट भी कर देना चाहते हैं कि अगर किसी ने भी हर कहीं गंदगी फैलाई या कूड़ा कहीं पर भी फेंका तो उसके खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करने से भी गुरेज नहीं करेगा। घाटी में स्वच्छता का ध्यान न रखने वाले व गंदगी फैलाने वालों पर प्रशासन ने शिकंजा कसने की भी तैयारी जहां कर डाली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App