मटर 150-प्याज 70 रुपए किलो

By: कार्यालय संवाददाता। बिलासपुर Oct 30th, 2020 12:29 am

त्योहारी सीजन में सब्जियों के दाम सिर चढ़कर बोलने लगे हैं। ऐसे में सब्जी के बढ़े हुए दाम हर किसी को एक तरह से परेशान ही कर रहे हैं। सब्जी उत्पाद के बढ़ते दाम नियंत्रित करने के लिए प्रशासन और संबधित विभाग की ओर से भी कोई खास कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। इसके चलते सब्जी वाले इन दुकानदारों की मनमानी आम जनता को सहन करनी पड़ रही है।हरी सब्जी के दामों में आए उछाल में प्याज 70 रुपए किलोग्राम, मटर 120 रुपए किलोग्राम, गोभी 60 रुपये किलोग्राम, आलू 45 रुपए किलोग्राम, बंद गोभी 45 रुपए किलोग्राम, बैंगन 30 रुपए किलोग्राम, टमाटर 50 रुपए किलोग्राम, फ्रासबीन 80 रुपए किलोग्राम, शिमला मिर्च 80 रुपए किलोग्राम, भिंडी 40 रुपए किलोग्राम, घिया 20 रुपए किलोग्राम के हिसाब से बाजार में बिक रहा है।

हालांकि आलू, टमाटर, प्याज ऐसी वस्तुएं हैं जिनकी हर रसोई में अमूमन जरूरत रहती है, लेकिन यह ही अब आम लोगों की पहुंच से दूर होती दिख रहे हैं। प्याज के बढ़े हुए दामों ने तो आम लोगों के आंसू निकाल दिए हैं। हालांकि इस समय सब्जियों के दाम कम होते थे, लेकिन एकदम से ही उक्त उत्पाद के दाम में इजाफा हुआ है। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। कभी नाममात्र दामों पर बिकने वाली हर सब्जियां अब महंगे दामों पर बिक रही हैं। वहीं, जबकि इन सब्जी उत्पादों के दाम होलसेल में मटर 90 से 110 रुपए किलोग्राम, प्याज 28 से 56 रुपए किलोग्राम, गोभी 35 से 42 रुपए किलोग्राम, आलू 35 से 44 रुपए किलोग्राम, बंद गोभी 38 से 50 रुपए किलोग्राम, बैंगन 30 रुपये किलोग्राम, टमाटर 30 से 40 रुपए किलोग्राम, फ्रासबीन 50 से 60 रुपए किलोग्राम, शिमला मिर्च 60 से 90 रुपए किलोग्राम, भिंडी  25 से 32  रुपए किलोग्राम, घिया 12 से 25 रुपए किलोग्राम, बैंगन 12 से 15 रुपए किलोग्राम, पालक 15 से 22 रुपए किलोग्राम के हिसाब से बाजार में बिक रहा है। दुकानदारों की मानें तो प्याज की नई फसल दिवाली के बाद बाजार में आने की संभावना है।

दिवाली तक प्याज के दाम गिरने के आसार कम ही हैं। यही नहीं अभी प्याज के दामों में तो और उछाल आने की संभावना दुकानदार जता रहे हैं। वहीं, खाद्य आपूर्ति नियंत्रक बिलासपुर पवन कुमार ने कहा कि समय-समय पर दुकानों का निरीक्षण किया जाता है,। दुकानदारों को रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, सचिव मार्केटिंग कमेटी बिलासपुर राघव सूद ने कहा कि कमेटी की ओर से होल सेल के दाम निर्धारित किए जाते हैं। वहीं, रिटेल के दाम खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा निर्धारित व नियंत्रित  किए जाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App