Kullu Dussehra: नाराज देवी-देवताओं ने किया डीसी-एसपी ऑफिस का घेराव

By: कार्यालय संवाददाता—कुल्लू Oct 31st, 2020 12:06 am

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के छठे दिन पहले देवी-देवताओं ने प्राचीन मोहल्ला उत्सव की परंपरा को संपूर्ण किया। इसके बाद देवी-देवताओं ने देव नीति में हो रही राजनीति पर नाराजगी व्यक्त की। एनाराजगी ऐसी थी कि देवी-देवता रथ में विराजमान होकर सीधे डीसी और एसपी कार्यालय पहुंचे और दोनों दफ्तरों को घेर लिया। काफी देर तरह तक देवी-देवता कार्यालयों के पास रहे। कारकूनों के मुताबिक दशहरा उत्सव में जितने देवी-देवता आते थे, उन सभी को नहीं बुलाया गया, इसलिए देवी-देवता नाराज हैं।

कारकूनों का कहना है कि मोहल्ला पर्व में दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को मोहल्ले के दौरान रोकने के लिए भी देवी-देवता नाराज हुए। इस नाराजगी के चलते करीब दो घंटे तक देवी-देवताओं के रथ अपने अस्थायी शिविरों में नहीं बैठ पाए। बता दें कि मोहल्ला परंपरा शुरू होने से जहां देवता वीरनाथ, नाग धूंबल और माता कोटली सोयल ने भगवान रघुनाथ जी से भव्य मिलन किया, वहीं उत्सव की परंपरा को संपूर्ण करने के बाद नाराजगी जाहिर की। कारकूनों का कहना है कि देवी-देवता कह रहे हैं कि एक साल बाद उनका दशहरा उत्सव में भव्य मिलन होता है, लेकिन इस बार उत्सव में आने से रोका गया और न ही कोई निमंत्रण भेजा गया। माता कोटली सोयल के कारदार प्रदीप ने बताया कि माता देव नीति में हुई राजनीति को लेकर काफी नाराज हैं। इस दौरान देवी-देवताओं ने पुलिस प्रशासन को आदेश दिए किए श्रद्धालुओं को दर्शन करने से रोकें नहीं। उधर, एसडीएम कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने कहा कि देवी-देवता आए थे, उनकी नाराजगी को दूर कर दिया गया है।

यादगार बनी भगवान नरसिंह की जलेब

कार्यालय संवाददाता—कुल्लू

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के छठे दिन भगवान नरसिंह की जलेब यात्रा यादागार बन गई। जलेब में दो देवताओं ने भाग लिया और उनका नरसिंह भगवान की पालकी के दोनों तरफ पूरी यात्रा में रहना आकर्षण का केंद्र रहा। हालांकि इस बार जलेब यात्रा में पिछले चार दिनों में एक देवता का रथ ही विराजमान होता था, लेकिन पांचवीं यात्रा में दो देवताओं ने भाग लिया और भगवान नरसिंह के साथ रक्षासूत्र बांधा। मोहल्ला पूर्व की रिवायत को संपूर्ण करने के तुरंत बाद जलेब यात्रा शुरू

हो गई। ढालपुर मैदान यानी चानणी से जब जलेब यात्रा शुरू हुई, तो शहनाई वादक ने ‘राजाधाना री सेरी’ गीत से यात्रा शुरू की। इसके  बाद जलेब यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं ने कुल्लवी गीत ‘बांके पौटे आलिए, ओछी विणे सराजणिए और हेरा ऊझी रा घापरा गीत को प्रस्तुत कर जलेब यात्रा की शान बढ़ा दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App