National Unity Day: पीएम नरेंद्र मोदी सहित इन दिग्गजों ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

By: एजेंसियां — नई दिल्ली Oct 31st, 2020 12:11 pm

नई दिल्ली — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले उपप्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी 145वीं जयंती पर आज विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री मोदी ने अपने ट्विट संदेश में कहा कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। सरदार पटेल की जंयती को देशभर में एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री गुजरात के दो दिन के दौरे पर गए हुए हैं। वह सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद देशवासियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाएंगे।

शाह सरदार पटेल ने रखी थी मजबूत भारत की नींव 
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए आज कहा कि आज के मजबूत भारत की नींव उन्होंने ही रखी थी। सरदार पटेल की 145 वीं जयंती पर श्री शाह ने अपने ट्विट संदेश में कहा , ” राष्ट्रीय एकता के प्रतिबिंब व हर भारतीय के हृदय में बसने वाले लौह पुरुष सरदार पटेल जी को कोटिश: नमन। आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बिखरे भारत का एकीकरण कर, उन्होंने आज के मजबूत भारत की नींव रखी।

उनका दृढ़ नेतृत्व, राष्ट्र समर्पण व विराट योगदान भारत कभी नहीं भुला सकता।” उन्होंने कहा , ” संविधान एवं सनातन के संतुलन के अद्वितीय प्रतीक सरदार पटेल ने देश के एकीकरण से लेकर सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण तक अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित किया। कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से ऐसे महान राष्ट्रभक्त लौह पुरुष सरदार पटेल के चरणों में वंदन।

” सरदार पटेल की जयंती को हर वर्ष देश भर में एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के केवडिय़ा में सरदार पटेल की भव्य प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और देशवासियों को एकता की शपथ दिलायेंगे। यहां राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, गृह मंत्री और दिल्ली के उप राज्यपाल पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

नायडू ने सरदार पटेल को किया नमन
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को शनिवार को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि राष्ट्र उनका सदैव ऋणी रहेगा। श्री नायडू ने आज सरदार पटेल की 145 वी जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने नई दिल्ली के पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि लौह-पुरुष और भारत की एकता के सूत्रधार सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर सादर श्रद्धांजलि। भारत के स्वाधीनता संघर्ष, 500 से अधिक रियासतों के एकीकरण और अखिल भारतीय सेवाओं के निर्माण में चिर-स्मरणीय योगदान के लिए राष्ट्र सरदार पटेल का हमेशा ऋणी रहेगा।

इस राष्ट्रीय एकता दिवस पर, हम राष्ट्र की एकता, अखंडता व सुरक्षा को और मजबूत बनाने का संकल्प लेते हैं। श्री नायडू ने अपने संदेश में सरदार पटेल के इस कथन का उल्लेख किया कि एकता के बिना जनसमूह की कोई ताकत नहीं होती। जब लोगों में सामंजस्य और एकजुटता आती है, तो वे एक आध्यात्मिक शक्ति बन जाते हैं।

योगी ने जयंती पर लौह पुरूष सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के पहले उप प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि भारत को एकता के सूत्र में बांधने वाले लौह पुरूष एक भारत-श्रेष्ठ भारत, अखंड- भारत के निर्माण के लिये एक महान प्रेरणा श्रोत है। श्री योगी ने शनिवार को ट्वीटकर कहा कि भारतीय गणराज्य को एकता के सूत्र में बांधने वाले लौह पुरुष, कुशल प्रशासक, अद्भुत संगठनकर्ता, भारत के प्रथम गृह मंत्री, सरदार वल्लभभाई पटेल जी को उनकी जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से कोटिश: नमन। आपका त्यागमय जीवन ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत-अखंड भारत’ के निर्माण हेतु एक महान प्रेरणा है।

कोविंद और बैजल ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज यहां देश के पहले उपप्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। श्री कोविंद, श्री नायडू, श्री शाह और श्री बैजल सुबह पौने आठ बजे पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पहुंचे और उनकी 145 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजि अर्पित की।

सरदार पटेल की जयंती को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। श्रद्धासुमन अर्पित किए जाने के बाद श्री शाह ने वहां मौजूद लोगों तथा देशवासियों को राष्ट्रीय एकता तथा अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने लोगों से देश की आंतरिक सुरक्षा बनाये रखने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया।

इस मौके पर हर वर्ष एकता दौड़ का भी आयोजन किया जाता था, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण राजधानी दिल्ली में इस दौड़ का आयोजन नहीं किया जा सका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवडिय़ा में सरदार पटेल की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और देशवासियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायेंगे। वह एकता दिवस परेड का भी निरीक्षण करेंगे।

केजरीवाल ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के प्रथम उपप्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल को शनिवार उनकी जंयती पर नमन किया। सरदार पटेल का जन्म 31 अक्तूबर 1875 को नाडियाड में हुआ था। उनका मूल नाम वल्लभभाई झावरभाई पटेल था और वह सरदार पटेल के नाम से लोकप्रिय हुए। उनकी आज 145वीं जयंती है। श्री केजरीवाल ने ट्वीट करके अपने श्रद्धांजलि संदेश में कहा कि देश को एकता और अखंडता के सूत्र में बांधने वाले लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के जन्मदिवस पर उन्हें कोटि कोटि नमन।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App