नीट 2020 के लिए काउंसिलिंग कल से

By: Oct 28th, 2020 12:07 am

एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया एक दिन आगे बढ़ा दी गई है। अब यह 28 अक्तूबर 2020 से शुरू होगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के जरिए यह काउंसलिंग 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीट्स, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, एम्स, जिपमर, एएफएमसी, ईएसआईसी कालेजों के लिए की जा रही है। 28 अक्तूबर, 2020 से नीट यूजी काउंसिलिंग का पहला राउंड शुरू हो रहा है। इसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके बाद ही आप च्वाइस फिलिंग व आगे की अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर पाएंगे।

नीट ऑल इंडिया काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आपको एमसीसी की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। नीट यूजी काउंसलिंग के लिए एक अभ्यर्थी सिर्फ एक बार ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है। ध्यान रहे कि एक से ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने पर आपको काउंसलिंग प्रक्रिया से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता भी रद्द की जा सकती है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की वेबसाइट पर बताया गया है कि काउंसलिंग का नया शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।

जल्द जारी होंगे यूजीसी नेट के शेष पेपरों के एडमिट कार्ड

नेशनलटेस्टिंग एजेंसी बहुत जल्द यूजीसी नेट के शेष पेपरों के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। गौरतलब है कि यूजीसी नेट परीक्षा इस बार सात अलग-अलग चरणों में हो रही है। सितंबर में 24, 25, 29, 30 और अक्तूबर में 1, 9 और 17 तारीख को यूजीसी नेट के पेपर हो चुके हैं। अब नवंबर में 4, 5, 11, 12 और 13 तारीख को यूजीसी नेट के शेष पेपर होने हैं।  नेट की परीक्षाएं दो शिफ्टों में हो रही हैं। पहली शिफ्ट सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक है और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर बाद तीन बजे से शाम छह बजे तक हो रही है। यूजीसी नेट का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीच्यूड का होगा, जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App