मां ज्वाला को एक ग्राम सोना, 194 ग्राम चांदी अर्पित

By: Oct 21st, 2020 12:29 am

शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में दूसरे नवरात्र को चढ़ा 396681 का नकद चढ़ावा , 2100 ने किए पवित्र ज्योतियों के दर्शन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ज्वालामुखी-विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चल रहे शरद कालीन नवरात्र के दूसरे नवरात्र में देश के कोने-कोने से आए भक्तों ने तीन लाख 96 हजार 681 का नकद चढ़ावा मां ज्वालामुखी के चरणों में अर्पित किया।

इसके अलावा मां के भक्तों ने एक ग्राम नौ मिलीग्राम सोना और 194 ग्राम चांदी भी मां को चढ़ाई। एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर  ने बताया कि भक्तों ने लाइनों में लगकर सोशल डिस्टेंस का खास ख्याल रखते हुए बारी- बारी मां की ज्योतियों के  दर्शन किए और सरकार व प्रशासन के नियमों का ईमानदारी से पालन किया इस मौके पर मंदिर न्यास ज्वालामुखी ने जगह-जगह यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए हुए हैं।

मंदिर परिसर के चप्पे-चप्पे पर सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए पीने के पानी के प्रबंध किया गया है। दोपहर तक 2100 के लगभग भक्तों ने मां ज्वालामुखी के चरणों में परिवार सहित पहुंचकर हाजिर लगाई और मां के जयकारों के साथ मंदिर में पहुंचकर मां की पावन पवित्र अखंड ज्योत के दर्शन कर पुण्य फल प्राप्त किया कन्याओं को प्रसाद दिया और सरकार व प्रशासन के नियमों का ईमानदारी से पालन किया। मंदिर न्यास ज्वालामुखी यात्रियों की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है और हर संभव सुविधाएं यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं कोरोना वायरस से बचने के लिए तमाम प्रबंधों का इंतजाम किया गया है और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद होकर काम कर रहा है।

बज्रेश्वरी मंदिर में 996 भक्तों ने भरी हाजिरी

कांगड़ा । बज्रेश्वरी माता मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ घटने से कारोबारियों के चेहरों पर मायूसी है। मंगलवार को सिर्फ  996 श्रद्धालुओं ने मां के मंदिर में माथा टेका व पूजा-अर्चना की, जबकि यह आंकड़ा पिछले कल 1305 था। पिछले कल माता के मंदिर में 107664 नकद चढ़ावा श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाया गया, जबकि जेवरात अर्पित करने में श्रद्धालुओं ने कंजूसी ही बरती। चांदी मात्र 10 ग्राम यहां चढ़ाई गई। मंदिर प्रशासन द्वारा कोरोना के मद्देनजर दिशा-निर्देशों की पालना करवाई जा रही है। इस दौरान पुलिस व होमगार्ड की भी भारी भीड़ यंहा मौजूद है। मंदिर अधिकारी विजय सांघा ने बताया कि यहां तमाम सुविधाएं भक्तों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं व सब कुछ वाजिब ढंग से हो रहा है। साफ -सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App