Panchayat chunav: बैलेट बॉक्स देने से मुकरा हरियाणा, अब पंजाब से मांगेगा हिमाचल

By: शकील कुरैशी, शिमला Oct 31st, 2020 4:19 pm

शकील कुरैशी, शिमला
हिमाचल प्रदेश में शहरी निकाय व पंचायती राज चुनाव के लिए जरूरी मतपेटियां देने से हरियाणा ने इनकार कर दिया है। हरियाणा राज्य से राज्य चुनाव आयोग ने बैलेट बॉक्स की मांग रखी थी, जिसने मना किया है और कहा कि फरवरी में उनके यहां पर भी पंचायती राज का चुनाव होना है। ऐसे में वह हिमाचल को बैलेट बॉक्स नहीं दे सकते हैं। इस पर अब बैलेट बॉक्स कहां से लाए जाएं, इसके लेकर चुनाव आयोग चर्चा कर रहा है।

सूत्र बताते हैं कि बैलेट बॉक्स के लिए उत्तराखंड ने हामी भर दी है जो 3500 बैलेट बॉक्स देने को तैयार है, मगर यहां इससे कहीं ज्यादा बैलेट बॉक्स चाहिए। इसके अलावा करीब 8500 बैलेट बॉक्स और चाहिए जिसकी मांग पंजाब से की जाएगी। बताया जाता है कि इस संबंध में पंजाब सरकार से बात करने को कहा गया है, जहां से उम्मीद है क्योंकि वहां पर अभी चुनाव नहीं है। देखना यह है कि पंजाब इसके लिए तैयार होगा या कोई दूसरी अड़चन ना हो।

प्रदेश में दिसंबर के अंत में या फिर जनवरी के शुरुआत में पंचायती राज के चुनाव होंगे। इसके साथ नगर निकायों के चुनाव भी करवा दिए जाएंगे। नगर निकायों में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसकी पूरी व्यवस्था यहां चुनाव आयोग के पास है। चुनाव विभाग से यह ईवीएम ली जाएंगी मगर बैलेट बॉक्स यहां पर नहीं हैं। राज्य में इन चुनावों में करीब 56 लाख मतदाता होंगे। दिसंबर 2020 तक के मतदाताओं को इस सूची में दर्ज किया जाएगा, जिसके लिए आपत्तियां पहले ही दर्ज की जा चुकी हैं।

पिछले चुनाव में 52 लाख के करीब मतदाता इस चुनाव में मतदान के लिए थे, जिनमें अब करीब पौने तीन लाख मतदाताओं के और नाम दर्ज हुए हैं। इसके अलावा भी कुछ होंगे लिहाजा उसी हिसाब से चुनाव आयोग अपनी तैयारियां कर रहा है। इनके लिए बैलेट बॉक्स चाहिए। बैलेट पेपर की छपाई का काम शुरू कर दिया गया है। पौने तीन करोड़ बैलेट पेपर यहां पर छापे जाएंगे और सबसे पहले कबायली क्षेत्रों के लिए इन्हें भेजा जाएगा। इसके लिए 15 नवंबर से पहले खेप भेजने की तैयारी की जा चुकी है। फिलहाल पंजाब से बैलेट बॉक्स मंगवाए जाने को लेकर बातचीत की जाएगी। समय रहते इस काम को निपटाना जरूरी है।

हरियाणा के अपने यहां पर चुनाव हैं लिहाजा उन्होंने इनकार कर दिया है। अब पंजाब से डिमांड करेंगे जहां पर चुनाव भी नहीं है। पहले भी पड़ोसी राज्य हिमाचल की मदद करते आए हैं।
संजीव महाजन, निर्वाचन अधिकारी, चुनाव आयोग


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App