पपाहन पंचायत में 400 जॉब कार्ड धारकों को दिया रोजगार

By: निजी संवाददाता-जवाली Oct 27th, 2020 12:20 am

पंचायत… पपाहन

ब्लॉक…  फतेहपुर

प्रधान… संतोष कुमारी

आबादी… 1800

कुल वार्ड … 5

मतदाता… 1200

जवाली-विधासभा क्षेत्र जवाली के अधीन ग्राम पंचायत पपाहन ने पांच साल में विकास रूपी किताब में नई इबारत लिखी है। पंचायत प्रधान संतोष कुमारी के नेतृत्व में समस्त पंचायत प्रतिनिधियों ने विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने में कोई कसर नही छोड़ी। जवाली शहर के साथ सटी पपाहन पंचायत में जाने पर शहरी पंचायत में घूमने का अनुभव होता है।

पांच वार्डों वाली पंचायत पपाहन की आबादी 1800 है, जिसमें करीबन 1200 वोटर हैं। पंचायत की अधिकतर गलियां सीमेंट लगाकर पक्की की गई हैं। हर मोहल्ले की निकासी नाली व रास्ते सीमेंटेड बने हुए हैं। रास्ते व अंडरग्राउंड निकासी नालियां पक्की होने से हर कोई विकास को देखकर दंग रह जाता है। पंचायत के प्रधान पद पर आसीन संतोष कुमारी वर्ष 2006 से लगातार इस बार तीसरी बार प्रधान बनी हैं।

संतोष कुमारी ने अपनी दूरगामी सोच व संपर्क सूत्रों का लाभ उठाते हुए पंचायत में विकास के लिए भरपूर बजट उपलब्ध करवाया है। अपने कार्यकाल में पंचायत में करीबन 70 लाख रुपए का बजट विकास कार्यों पर खर्च किया गया है जबकि लाखों के विकास कार्य चल रहे हैं। पंचायत में करीबन 400 जॉब कार्ड धारक हैं जिनको मनरेगा के तहत रोजगार दिया गया। हर पंचायतवासी व जॉब कार्डधारक पंचायत प्रधान संतोष कुमारी की सोच व विकास के जज्बे से काफी खुश हैं। हर जॉब कार्डधारक को समय.समय पर रोजगार दिया गया

पांच साल की उपलब्धियां

 पंचायत की 95 फीसदी गलियां सीमेंट से पक्की

ग्राम पंचायत में 95 प्रतिशत गलियों को सीमेंटेड पक्का कर दिया गया है। पिछले पांच सालों के दौरान 1800 आबादी वाली पंचायत में करीबन 70 लाख रुपए विकास कार्यों पर खर्च किए गए हैं। इसमें से अधिकांश राशि गलियों व नालियों के निर्माण व बेहतर रखरखाव पर खर्च की गई। पंचायत में वाटर शैड परियोजना के तहत पानी की कमी को दूर करने के लिए करीबन दस वाटर टैंक बनवाए गए हैं, जबकि कुछ का कार्य निर्माणाधीन है।

पंचायत में लाखों रुपए के विकाय कार्य जोरों पर

पंचायत प्रधान संतोष कुमारी ने बताया कि उन्होंने पंचायत प्रधान के रूप में अपने कार्यकाल में पूरी पंचायत के विकास के लिए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पंचायत के विकास के लिए प्रदेश सरकार के साथ बेहतर तालमेल स्थापित करके उन्होंने विकास कार्यों को अधिमान दिया। उन्होंने कहा कि जब-जब भी बजट की जरूरत पड़ी तब-तब डिमांड करके जिलाधीश या ब्लॉक से पैसा लिया गया। उन्होंने कहा कि अभी भी लाखों रुपए के विकास कार्य चल रहे हैं। पांच साल में पंचायत की दशा व दिशा दोनों को ही बदला गया है। उन्होंने कहा कि आगे भी निरंतर इस पर कार्य जारी रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App