पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों को 2775 करोड़, स्मार्ट गांव मुहिम के दूसरे पड़ाव की शुरुआत

By: निजी संवाददाता — चंडीगढ़ Oct 18th, 2020 12:10 am

 चंडीगढ़-कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने शनिवार को राज्य के ग्रामीण क्षेत्र की मुकम्मल तौर पर कायाकल्प करने के लिए 2775 करोड़ रुपए की लागत वाली पंजाब की स्मार्ट गांव मुहिमष् के दूसरे पड़ाव की वर्चुअल तौर पर शुरुआत की। राहुल गांधी ने नई दिल्ली से मुहिम की शुरुआत की जबकि मुख्यमंत्री और पंजाब के मंत्रीए अधिकारी और सरपंचों ने 1500 डिजिटल स्थानों से शिरकत की और राज्यभर में 48910 कार्यों की शुरूआत का आग़ाज़ किया। राहुल गांधी द्वारा इस यादगार पलों का हिस्सा बनने पर ख़ुशी ज़ाहिर करते मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्कीम ग्रामीण रूप को बदलने की उनकी सरकार की रणनीति की लड़ी के तौर पर प्रौद्यौगिकी की ख़ूबियों के द्वारा लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए व्यापक स्तर पर ग्रामीण बुनियादी ढांचा सृजन करेगी।

उन्होंने दूसरे पड़ाव अधीन अलग.अलग स्कीमों के लिए फंड के उचित आवँटन का भरोसा दिया जो पहले पड़ाव की सफलतापूर्वक समाप्ति के बाद शुरू की गई हैं। पहले पड़ाव का आग़ाज़ साल 2019 में किया गया था जिसके लिए 835 करोड़ रुपए की लागत से 19132 कार्य किये गए थे।  उन्होंने कहा कि गाँव में खर्च किया जा रहा पैसा राज्य के लोगों की ख़ून.पसीने की कमाई है और एक.एक पैसा भ्रष्टाचार से मुक्त होकर लाभार्थीयों तक पहुँचना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ज़मीनी स्तर पर काम करने में विश्वास रखती है और कांग्रेस की सरकारों ने पंचायतों के विचार जानने के बाद ही अपने प्रोग्रामों की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट गाँव मुहिम के अंतर्गत स्कीमें भी निचले स्तर पर विचार.विमर्श करने के बाद तैयार की गई हैं जिससे निश्चित रूप से वांछित नतीजे सामने आएंगे।  इस मुहिम के पहले पड़ाव में छप्पड़ों की सफाई, स्ट्रीट लाइटों, पार्क, जिम्नेजियम, कम्युनिटी हॉल्स, पेयजल आपूर्ति, मॉडल आंगनवाड़ी केन्द्र, स्मार्ट स्कूल और अवशेष प्रबंधन जैसे मुख्य क्षेत्रों को प्रथमिकता दी गई जिससे अनुकूल वातावरण मुहैया करवाकर पंजाब के गाँवों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर 550 पौधे लगाए

कैप्टन अमरेंदर सिंह ने आगे कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के पवित्र अवसर के हिस्से के तौर पर हर गाँव में 550 पौधे लगाए गए, जिसके अंतर्गत राज्य के सभी गाँवों में 77 लाख पौधे लगाए गए और इन पौधों की संभाल के लिए 22000 वन मित्र भी नियुक्त किए गए हैं। इसके परिणामस्वरूप साल 2017 से हरियाली अधीन 11363 हेक्टेयर क्षेत्रफल बढ़ा। अपनी सरकार के महत्वपूर्ण और लोक समर्थकीय कदमों का जिक्त्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि घर.घर रोजग़ार प्रोग्राम के अंतर्गत 15.32 लाख नौजवानों को रोजग़ार के मौके मुहैया करवाए गए जबकि साल 2020-22 तक एक लाख सरकारी नौकरियाँ दी जाएंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App