पंजाब यूनिवर्सिटी देख कहोगे…अरे वाह, हार्टिकल्चर विभाग ने शुरू की संवारने की तैयारी,

By: निजी संवाददाता — चंडीगढ़  Oct 20th, 2020 12:06 am

कोरोना वायरस के बाद लगे लॉकडाउन में सभी काम ठप पड़े थे। वहीं, अनलॉक-5 के दौरान काफी कुछ खोल दिया गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी में सात महीने बाद ब्यूटीफिकेशन का काम शुरू हुआ। पीयू के हार्टिकल्चर विभाग द्वारा लंबित पड़े कार्यों को दोबारा शुरू कर दिया गया है। हालांकि लॉकडाउन के दौरान भी हार्टिकल्चर विभाग के कर्मचारी कैंपस में बने रोज गार्डन से लेकर ग्रीन बेल्ट तक का ख्याल रखते थे, लेकिन स्टाफ के कम होने की वजह से काफी कार्य शुरू नहीं कर पाए। पंजाब यूनिवर्सिटी अपनी हरियाली के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है।

 फिर भी पीयू को और सुंदर बनाने के लिए हार्टिकल्चर विभाग द्वारा उसके ब्यूटीफिकेशन का काम किया जा रहा है। ब्यूटीफिकेशन के पहले चरण में आर्ट्स ब्लाक एक के पास बनी सड़क को कवर किया जाएगा। इस सड़क में इंग्लिश ऑडिटोरियम से लेकर गांधी भवन और स्टूडेंट सेंटर तक की एरिया में नई क्यारियां लगाई जा रही है। उसके बाद होस्टल नंबर चार से लेकर स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट तक का एरिया कवर किया जाएगा। पहले चरण के काम में ही 100 नई क्यारियां तैयार हो चुकी हैं, जिसमें आने वाले समय में सर्दियों के पौधे लगाएं जाएंगे। इसके अलावा क्यारियों की देखरेख के लिए हार्टिकल्चर विभाग के कर्मचारी ड्यूटी देंगे। वही हार्टिकल्चर विभाग द्वारा इन क्यारियों को नुकसान पहुंचाने वाले पर जुर्माने का प्रावधान भी

किया है।

पानी के लिए प्लान

बरसाती सीजन में जहां एक और शहर का बुरा हाल होता है, वहीं पंजाब यूनिवर्सिटी की सड़कों पर भी पानी लबालब भर जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हार्टिकल्चर विभाग द्वारा पूरे कैंपस में 200 से ज्यादा नई ड्रेनेज सिस्टम बनाए गए हैं। ड्रेनेज सिस्टम बनाने के बाद पीयू में बरसाती पानी खड़ा नहीं होगा। पीयू की ब्यूटीफिकेशन के लिए पांच लाख रुपए खर्च किए जा रहे है। इस राशि में ब्यूटीफिकेशन के अलावा नए ड्रेनेज सिस्टम से लेकर दूसरे कार्य भी शामिल है। आने वाले दिनों में पंजाब यूनिवर्सिटी की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App