स्मार्ट गांव अभियान का दूसरा चरण शुरु, वीडियो कान्फे्रंसिंग से राहुल गांधी ने किया शुभारंभ

मोहाली-वीडियो कान्फे्रंसिंग के माध्यम से कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा स्मार्ट गांव अभियान के दूसरे चरण के उद्घाटन के साथ, राज्य सरकार के प्रमुख परियोजना ग्रामीण परिवर्तन कार्यक्त्रम स्मार्ट गांव अभियान का दूसरा चरण आधिकारिक रूप से जिले में शुरू हो गया है। स्मार्ट विलेज कैंपेन फेज. 2020-2022 के तहत ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार के लिए जिला एसएएस नगर के सभी 341 गांवों के समग्र विकास के लिए 102.85 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इस कार्यक्त्रम के तहत गांवों को स्मार्ट शहरों की तर्ज पर स्मार्ट बनाया जाएगा, जो गांवों को आत्मनिर्भर, स्वच्छ और साफ.सुथरा बनाने में मदद करेगा। सामुदायिक केंद्रों, धर्मशालाओं, पेयजल आपूर्ति, वर्षा जल संचयन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, तालाब जीर्णोद्धार, सीवरेज, गलियों, नालियों, खेल के मैदानों, स्टेडियमों, व्यायामशालाओं का निर्माण। सोलर स्ट्रीट लाइट, बस शेल्टर, श्मशान कब्रिस्तान, सामुदायिक पुस्तकालयों, स्कूलों और आंगनवाडि़यों का विकास।

वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने जिला प्रशासनिक परिसर एसएएस नगर से पंचायतों को संबोधित किया। उन्होंने ग्राम पंचायतों से पंजाब के लोगों की गाढ़ी कमाई को पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ खर्च करने की अपील की। गांव पैटन की रूपिंदर कौर और ब्लॉक खरड़ के गांव बकरपुर से जगतार सिंह को मुख्यमंत्री के साथ समारोह में शामिल होने के लिए विशेष रूप से उनके कार्यालय में आमंत्रित किया गया।

इस कार्यक्त्रम में सभी राज्य कैबिनेट मंत्रियों, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और मुख्य सचिव विन्नी महाजन सहित प्रमुख अधिकारियों ने विभिन्न स्थानों से वीडियो  कान्फे्रंसिंग के माध्यम से भाग लिया। पंजाब के सभी कांग्रेस विधायकों ने भी कार्यक्त्रम में भाग लिया। उपायुक्त गिरीश दयालन जिला प्रशासनिक परिसर, एसएएस शहर से वीडियो  कान्फे्रंसिंग के माध्यम से समारोह के दौरान वित्त मंत्री शामिल हुए।