सड़क की धूल-मिट्टी कर रही बीमार

By: स्टाफ रिपोर्टर — पद्धर Oct 31st, 2020 12:20 am

घरों-दुकानों में घुस रही धूल, सांस लेना भी हुआ मुश्किल

उपमंडल पद्धर में लोग सड़क से उड़ती धूल से बीमार होने लगे हैं। धूल की वजह से दमा, एलर्जी, चर्म व आंखों की बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। हाल ही में एनएचआईए द्वारा जोगिंद्रनगर से मंडी तक सड़क के किनारे वर्म व नाली साफ  करने की एवज में मशीनों से सड़क की किनारों को मिट्टी से भर कर अपना पल्लु झाड़ लिया, लेकिन यह नहीं सोचा कि इसका असर आम लोगों व पर्यावरण पर क्या पड़ेगा। समस्या से वाकिफ  होने के बाद भी स्थिति को सुधारने के लिए प्रशासन व एनएचएआईए लोक निर्माण विभाग द्वारा कोई भी कदम नहीं उठा रहा है। उधर, एनएच का कहना है कि यह एनएचआईए के हवाले सड़क है। कहने का मतलब एक-दूसरे के सिर बात फेंक देते हैं और आम लोग व पर्यावरण की कोई चिंता नहीं है। आजकल मंडी पठानकोट उच्च मार्ग में इतनी धूल है कि, जिसका कोई भी हिसाब नहीं लगाया जा सकता है। वाहनों के आने-जाने से धूल उड़ती रहती है।

सुबह टहलने लायक भी जगह नहीं

सुबह-सुबह टहलने वाले लोगों ने स्थिति को देखते सड़क पर टहलना छोड़ दिया है। पम्मी धरवाल, अंबिका, कुंती चंदेल भूप सिंह लाल सिंह आदि लोगों ने बताया कि सुबह ताजी हवा के लिए नेशनल हाई-वे पर जाते थे, लेकिन सुबह से ही सड़क पर उड़ती धूल से जाना ही छोड़ दिया है। राष्ट्रीय उच्च मार्ग जोगिंदर नगर-मंडी तक 24 घंटे सड़क पर वाहनों के चलने से धूल उड़ती रहती है। इससे लोग बीमारी की चपेट में आने लगे हैं। पद्धर अस्पताल के डा. वनय ने कहा कि दमे के मरीजों की  शिकायत भी बढ़ने लगी है। अस्पताल में श्वास व दमा के अलावा लोगों को चर्मरोग व आंख से जुड़ी बीमारियां भी देखी जा रही हैं। उन्होंनें कहा कि धूल से आंखों में बहुत बुरा असर पड़ता है

सड़क किनारे रहने वाले परेशान

वाहनों के चलने से धूल की वजह से सड़क किनारे रहने वाले लोग व व्यावसायी खासे परेशान हैं। लोग बताते हैं कि मकान और दुकान में नियमित सफाई नहीं की जाए तो 24 घंटे में ही धूल की मोटी परत बैठ जाती है। धूल से घर और दुकान में रखे सामानों को भी नुकसान पहुंचता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App