सोलन के सुबाथू में जवानों ने खाई देश पर मर मिटने की कसम, 136 फौजी सेना में शामिल

By: सिटी रिपोर्टर — सुबाथू Oct 31st, 2020 2:28 pm

सुबाथू – मैं……….भारतीय सेना का जवान गीता पर हाथ रखा कर कसम खाता हूं कि मैं अपने देश व संविधान की हर परिस्थिति में पालन करुंगा। मुझे देश की रक्षा के लिए जहां कहीं भी हवा, पानी, वायु के रास्ते तैनात किया जाएगा, मैं देश की रक्षा करने के लिए तैनात रहूंगा। कुछ ऐसे ही शब्दों के साथ 14 जीटीसी के धर्म गुरु ने 143-कोर्स के 136 जवानों को 42 सप्ताह के कठिन ट्रेनिंग करने के बाद विधिवत रूप से भारतीय सेना में शामिल होनी की शपथ दिलाई। शपथ समारोह के दौरान शनिवार को पूरा स्टेडियम देश भक्ति रंग में रंगा रहा।

स्टेडियम के मुख्यद्वार से सेना की एक टुकड़ी हाथों में तिरंगा लेकर निकली। जिसके बाद पुरे स्टेडियम में तालियों की गडग़ड़हट शुरू हो जाती है। नजारा कुछ ऐसा बन जाता है कि स्टेडियम में बैठे सेना अधिकारियों सहित हर भारतीय अपने स्थान से उठकर लहराते हुए तिरंगे को सलामी देता है। सेना की टुकड़ी के साथ सेना के धर्म गुरू ने प्रत्येक जवान को वतन की रक्षा के लिए गीता की शपथ ग्रहण करवाई।

शपथ ग्रहण के दौरान ही 143 कोर्स के 136 जवानों ने 14 जीटीसी के ब्रिगेडियर एचएस संधू (सेना मेडल) को मार्चपास्ट करते हुए सलामी दी, जिसके बाद ब्रिगेडियर ने बैस्ट रंगरूट आशीष लामा को सेंटर की परंपरा के अनुसार गोरखाली फौज का जातिय हथियार चांदी की खुखरी देकर सम्मानित किया। इस दौरान 14 जीटीसी के ब्रिगेडियर एचएस संधू ने सभी जवानों को देश की सबसे बड़ी भारतीय सेना में शामिल होने पर बधाई दी।

आपको बताते चलें कि सोलन के सुबाथू में 14 जीटीसी के धर्म गुरु ने 143 -कोर्स के 136 जवानों को 42 सप्ताह की कठिन ट्रेनिंग के बाद विविधत रूप से भारतीय सेना में शामिल होने की शपथ दिलाई। शपथ समारोह के दौरान शनिवार को पूरा स्टेडियम देश भक्ति के रंग में रंगा रहा ! स्टेडियम के मुख्यद्वार से सेना के जवान हाथों में तिरंगा लेकर निकले और पूरा स्टेडियम तालियों की गडग़ड़हट से गूंज उठा।

इस दौरान स्टेडियम में बैठे सेना अधिकारियों सहित हर भारतीय लहराते तिरंगे को सलामी देता रहा। सेना की टुकड़ी के साथ सेना के धर्म गुरू ने हर जवान को वतन की रक्षा के लिए गीता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के दौरान ही 143 कोर्स के 136 जवानों ने 14 जीटीसी के ब्रिगेडियर एचएस संधू को मार्चपास्ट की सलामी दी। इसके बाद ब्रिगेडियर ने बेस्ट रंगरूट आशीष लामा को सेंटर की परंपरा के अनुसार गोरखाली फौज की चांदी की खुखरी देकर सम्मानित किया। उन्होंने सभी जवानों को भारतीय सेना में शामिल होने पर बधाई दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App