सक्सेस स्टोरी: गॉट फार्मिंग से एक साल में कमाए डेढ़ लाख, इस महिला ने लिखी कामयाबी की कहानी

By: अनिल पटियाल, बिलासपुर Oct 1st, 2020 4:59 pm

अनिल पटियाल। बिलासपुर
सरकार की ओर से लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन कई पात्र लोग जानकारी के अभाव में योजनाओं के लाभ से वंचित भी रह जाते हैं। जिसके चलते लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए विभाग से संपर्क करना चाहिए। ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ मिल पाए।  यहां बात यदि देलग निचली भटेड़ निवासी अनीता पत्नी सतीश कुमार की करें तो सरकार की गॉट फार्मिंग योजना से अपनी आर्थिकी सुदृढ़ की है। वहीं, अब भविष्य में गॉट फार्मिंग को भी बढ़ावा देंगी। अनीता पांच साल से गॉट फार्मिंग करती थी, लेकिन इससे इसकी आय बहुत ही कम थी।

वर्ष 2018-2019 में अनीता ने पशु पालन विभाग से संपर्क किया। पशु पालन विभाग की ओर से गॉट फार्मिंग के लिए इस महिला को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें अनीता के कई जानकारियां हासिल की। इसके बाद वेटर्नरी हॉस्पिटल चांदपुर में आयोजित कैंप में महिला को बीपीएल कृष्ण बकरी पालन योजना के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें 60 फीसदी सब्सिडी का भी प्रावधान था। जिसके चलते इस महिला ने निर्णय लिया गया कि योजना के तहत गॉट फार्मिंग करेंगी और इस महिला ने सरकार की योजना के तहत 11 प्राप्त की, जिसके लिए अनीता द्वारा 23 हजार 200 रुपये की राशि खर्च की।

करीब एक साल बाद इस महिला ने एक लाख 20 हजार रुपये की कमाई की। वहीं, इसके अलावा 40 हजार रुपये का दूध बेचकर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ की। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार की योजना का इस महिला को भरपूर लाभ मिला है।
उधर, लाभार्थी अनीता की मानें तो यदि सरकार की योजना नहीं होती तो उन्हें आज तक उनकी आर्थिकी सुदृढ़ नहीं होती। भविष्य में उनकी 100 से 150 पशु लेकर गॉट फार्मिंग करने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। ताकि सरकार की योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।

उधर, इस बारे में पशु पालन विभाग बिलासपुर के उपनिदेशक लाल गोपाल ने कहा कि पशु पालन विभाग द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं किसानों के लिए चलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि लोग योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि देलग की महिला ने कड़ी मेहनत के चलते सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करते हुए अपनी आर्थिकी सुदृढ़ की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App