स्वावलंबन योजना का लाभ उठाएं युवा

By: कार्यालय संवाददाता — मंडी Oct 31st, 2020 12:20 am

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर का खुलासा, मंडी में योजना के अंतर्गत 34 नई परियोजनाओं को मिली मंजूरी

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मंडी जिला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 34 नई परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। इनकी कुल लागत 6.60 करोड़ रुपए प्रस्तावित है। इस पर 1.25 करोड़ रुपए अनुदान प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया, उनमें मुख्यतः मोबाइल फूड वैन, बेकरी, पेवर ब्लॉक, फर्नीचर, शटरिंग, एक्सकेवेटर मशीन इत्यादि से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं के अनुमोदन के लिए आयोजित जिला स्तरीय समिति की बैठक के उपरांत यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना प्रदेश सरकार की महत्त्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, जिसके लिए जिला मंडी को चालू वित्त वर्ष के लिए 7.50 करोड़ की अनुदान राशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजना का लाभ उठाने के लिए युवक व युवतियों को जागरूक करने में कोई कमी न रखें, ताकि ये युवा सरकार की इस महत्त्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन सकें।

उन्होंने बैंक अधिकारियों को मुख्यंमत्री सवावलंबन योजना के मामलों को प्राथमिकता पर निपटाने को कहा। अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि इस योजना के तहत कोई भी हिमाचली युवा व युवती जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच हो वह 60 लाख रुपए तक की कुल परियोजना लागत वाली इकाइयां स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्लांट व मशीनरी पर 40 लाख रुपए तक के निवेश पर 25 प्रतिशत व महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त योजना के तहत हिमाचली विधवा महिलाओं के लिए जिनकी आयु 45 वर्ष से कम हो के लिए 35 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। इसके अलावा पांच प्रतिशत की दर से तीन वर्षों तक 40 लाख रुपए के ऋणा पर ब्याज अनुदान भी उपरोक्त योजना में दिया जाएगा। यह योजना सभी उत्पादन इकाइयों व 82 सेवा इकाइयों के ऊपर लागू है। इस अवसर पर उद्योग विभाग के जिला महाप्रबंधक ओपी जरयाल, लीड बैंक प्रबंधक एसके सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बुजुर्ग की मदद को आगे आया अर्जुन युवक मंडल

नग्गर। पर्यटक नगरी मनाली के साथ लगते गांव शुरू के अर्जुन युवक मंडल के सदस्य बुजुर्ग की मदद को आगे आए हैं। युवक मंडल के सदस्यों ने 20 हजार चंदा राशि एकत्रित कर बीमारी के इलाज के लिए बुजुर्ग को दी है। धन एकत्रित करने में क्लब के उपप्रधान मनोज ठाकुर, क्लब के सदस्य सुमित ठाकुर, रजत ठाकुर व अक्षय ठाकुर का सहयोग सराहनीय रहा। गांव कमेटी के प्रधान व ग्राम पंचायत प्रीणी के उपप्रधान रोशन लाल ठाकुर ने सभी युवाओं की इस कार्य की सराहना की है। उन्होंने कहां की अर्जुन युवक मंडल गांव की प्रत्येक समस्या के लिए सबसे आगे खड़ा होता है।

लोगों ने गउओं की उतारी आरती

भुंतर।  जिला कुल्लू में शुक्रवार को गोपूजन त्योहार पर ग्रामीण अंचल में गोमाता की खूब खातिरदारी हुई। शुक्रवार को गोपूजन त्योहार जिला में विधिपूर्वक मनाया गया। गोमाता की आरती उतारी गई और भोजन करने से पहले पशुपालकों ने भोजन भी उन्हें खिलाया और ताजा घास भी परोसा। गउओं के अलावा दूसरे पशुओं को भी इस मौके पर पूजा गया। लिहाजा, गोपूजन पर गाय की खातिरदारी हुई। सुबह के समय लोगों ने गउओं को घास के साथ माह की दाल का घास खिलाया तो हार व तिलक लगाकर उनकी विधिवत पूजा-अर्चना भी की। इसके अलावा इस दौरान अखरोट भी फेंके जाने की रस्म निभाई गई। हर साल मौहल्ला पर्व के दिन जिला में गो पूजन का त्योहार मनाया जाता है और गउओं की खूब खातिरदारी की जाती है। हालांकि जिला भर में कभी कामधेनु कहलाई जाने वाली गाय सालों से सड़कों पर लावारिस होकर घास के तिनके-तिनके को तरसती रही हैं और यह सरकार के साथ बुद्धिजीवियों के लिए चिंता का सबब बना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App