तीन साल बीते, नहीं खुला कालेज

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो —  केलांग Oct 30th, 2020 12:20 am

जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में प्रदेश सरकार विकास कार्य करवाने में असफल रही है। स्पीति में वर्ष 2017 को खोले गए कालेज को भी भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही जहां बंद कर दिया था, वहीं आज तक इस कालेज को फिर से खोला नहीं जा सका है। यह बात लाहुल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने मनाली में पत्रकारों से बातचीत में कही है। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में सबसे ज्यादा विकास जहां कांग्रेस सरकार ने किया है, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा जनजातीय क्षेत्र लाहुल-स्पीति के लिए कई महत्त्वपूर्ण योजनाओं को भी शुरू किया गया था।

उन्होंने कहा कि अगर बात स्पीति क्षेत्र की करें तो स्पीति के पहले कालेज की आधारशिला पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा रखी गई थी और वर्ष 2017 में इसे शुरू भी किया गया था। उन्होंने कहा कि यही नहीं, कालेज को नया भवन बनाने के लिए उस समय बजट का भी प्रावधान किया गया था, लेकिन भाजपा की सरकार सत्ता में आते ही जहां उन्होंने स्पीति के कालेज को बंद कर दिया, वहीं जनजातीय क्षेत्र के साथ भेदभाव भी किया है।

उन्होंने कहा कि  आज स्पीति के करीब 550 छात्र घाटी से बाहर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। अगर घाटी में कालेज की सुविधा होती तो यह सभी छात्र आज स्पीति में ही पढ़ रहे होते। उन्होंने कहा कि लाहुल-स्पीति कांग्रेस सरकार से मांग करती है कि जल्द से जल्द स्पीति में कालेज को फिर से खोला जाए, ताकि यहां के छात्रों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए घाटी से बाहर न जाना पडे़। रवि ठाकुर ने कहा कि वह जल्द ही स्पीति घाटी का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया के टॉप टेन टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल स्पीति घाटी आज जहां कोरोना काल की भेंट चढ़ गई है, वहीं पिछले करीब सात माह से यहां के पर्यटन कारोबारी मंदी की मार झेल रहे हैं।

ऐसे में सरकार ने जहां यहां के पर्यटन कारोबारियों के लिए किसी भी तरह की कोई योजना नहीं बनाई है, वहीं स्पीति के पर्यटन कारोबारी भी खासे निराश हो गए हैं। उनका कहना है कि स्पीति घाटी में जो विकास कार्य कांग्रेस कार्यकाल में किए गए थे वह जनता के समक्ष हैं। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में काजा में खोले गए कालेज को बंद करना इस बात को प्रमाणित करता है कि भाजपा विकास में नहीं भेदभाव में विश्वास रखती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App