ठंड में कोरोना का ज्यादा खतरा

By: Oct 31st, 2020 12:20 am

सर्दियों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ सकता है।  दुनियाभर के वैज्ञानिकों और कई हैल्थ एक्सपर्ट्स ने भी ये बात कही है कि आने वाली सर्दियों के लिए हमें पहले से तैयार रहना चाहिए क्योंकि संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं। ऐसी बातें क्यों कही जा रही हैं? ठंडे मौसम में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ने की आशंका का कारण क्या है? अगर सर्दियों में कोविड-19 इन्फेक्शन दोबारा बढ़ना शुरू होता है, तो आप इससे बचाव के लिए क्या उपाय अपना सकते हैं? ऐसी तमाम बाते हैं आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब। ठंड में कोविड संक्रमण बढ़ने की आशंका इसलिए जाहिर की जा रही है क्योंकि कोविड-19 बीमारी एक रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन है। सभी तरह के रेस्पिरेटरी वायरस से होने वाले रोग सर्दियों में काफी बढ़ जाते हैं फिर चाहे वो इन्फ्लुएंजा हो या कोविड-2 के अलावा दूसरे तरह के कोरोना वायरस।

वायु प्रदूषण से बढ़ता खतरा

भारत के संदर्भ में आने वाली सर्दियां इसलिए खतरनाक मानी जा रही हैं, क्योंकि भारत के कई बड़े शहर सर्दियों में वायु प्रदूषण का शिकार होते हैं। खासकर राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के कारण श्वसन संबंधी रोगियों के मामले काफी बढ़ जाते हैं। कोविड-19 भी रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन है। ऐसे में आशंका यह है कि कोविड-19 का संक्रमण होने के बाद लोगों की सांस संबंधी तकलीफें प्रदूषण के कारण बढ़ सकती हैं। सर्दियों में लोगों का व्यवहार और परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि उनके वायरल इन्फेक्शन की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है।  सर्दियों के मौसम में बाहर ठंड होने के कारण लोग ज्यादा से ज्यादा बंद जगहों पर रहेंगे। ज्यादातर समय लोग खिड़की, दरवाजों, पर्दों को बंद रखेंगे। ऐसे में बातचीत के दौरान, रोजमर्रा के कामों के दौरान और बंद जगह पर कई लोगों के साथ देर तक बैठने के कारण भी वायरस तेजी से फैल सकता है।

किस तरह करें बचाव

घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करते रहें।  सर्दियों में बार-बार हाथ धोने में आलस भी आएगा और पानी ठंडा होने के कारण परेशानी भी होगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप बाहर जाते समय हाथों में डिसपोजेबल ग्लव्स पहनें।  सार्वजनिक स्थानों पर जाना ठीक नहीं इसलिए बेहतर होगा कि आप सिर्फ  जरूरत के समय जाएं। सर्दियों में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजें जैसे च्यवनप्राश, हल्दी वाला दूध, गर्म काढ़ा, गर्म पानी, गर्म मसाले, नेचुरल हर्ब्स लहसुन, प्याज, अदरक, तुलसी की पत्तियां, पुदीने की पत्तियां और सीजनल सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें। इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को गर्म रखने के लिए हर रोज थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App