दूध, दहीं और पनीर के लिए भटकते रहे लोग

By: Nov 30th, 2020 12:10 am

बंद की अधिसूचना में देरी से डिमांड देने से चूके दुकानदार

स्टाफ रिपोर्टर—हमीरपुर
प्रदेश सरकार के आदेशों के बाद शनिवार दोपहर बाद जारी हुए जिला प्रशासन के निर्देशों पर दुकानदारों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी। इसका खामियाजा रविवार को उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ा। संडे को जिला भर में कंपनियों के माध्यम से दूध, दहीं व पनीर की आपूर्ति ही नहीं की गई।
इस कारण ग्राहक दूध, दहीं व पनीर खरीदने के लिए भटकते रहे। कारण यही बताया जा रहा है कि दुकानदारों को शनिवार दोपहर बाद इस बात का पता चला कि कौन-कौन सी दुकानें खुली रहेंगी। तब तक दुग्ध पदार्थों की डिमांड दिए जाने का समय निकल चुका था। डिमांड न दिए जाने के चलते दूध, दहीं व पनीर की आपूर्ति नहीं हो पाई। हालांकि खोक विक्रेताओं ने दुकानदारों की दुकान में जाकर डिमांड दिए जाने बारे भी पूछा, लेकिन दुकानदारों ने ही स्वयं मना कर दिया, क्योंकि जब तक जिला प्रशासन द्वारा कोई निर्देश जारी नहीं किए गए थे।

बाद में जब निर्देश जारी हुए तब तक डिमांड दिए जाने का समय निकल चुका था। बताया यह भी जा रहा है कि थोक विक्रेताओं को समय पर प्लांट में डिमांड देनी पड़ती है। उसी के अनुरूप दुग्ध पदार्थों की आपूर्ति की जाती है। असमंजस की स्थिति में रविवार के दिन ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जानकारी के अनुसार जिला भर में विभिन्न कंपनियों के हजारों लीटर दूध की खपत है।
करीब 10 हजार लीटर दूध रोजाना विभिन्न कंपनियों का हमीरपुर जिला में लगता है। इसके साथ ही रोजाना पनीर की खपत भी दो से अढ़ाई हजार लीटर है। बात पनीर की करें तो पनीर की रोजाना खपत अढ़ाई क्विंटल के करीब होती है। जिला प्रशासन ने रविवार के दिन 15 दिसंबर तक बाजार बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। इस दौरान सिर्फ दूध, दहीं, पनीर, कच्चा मांस, मछली सहित अन्य आवश्यकत वस्तुओं की दुकानें खोलने के ही निर्देश जारी किए गए हैं। प्रशासन की तरफ से शनिवार दोपहर बाद यह निर्देश जारी हुए। तब तक दूध, दहीं व पनीर की डिमांड दिए जाने का समय निकल चुका था। दुकानदारों ने इन दुग्ध पदार्थों की डिमांड नहीं दी, जिस कारण रविवार को लोगों को यह सामग्री उपलब्ध ही नहीं हो पाई। इस कारण ग्राहकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं दुकानदारों की मानें तो रविवार के दिन दूध, पनीर व दहीं की सप्लाई ही नहीं पहुंची। हालांकि ग्राहक दुग्ध पदार्थों की खरीद के लिए पहुंच रहे थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App