मंडी में मास्क न पहनने पर जेल

By: Nov 29th, 2020 12:10 am

प्रशासन ने जारी किए आदेश, आठ दिन की जेल संग भरना होगा पांच हजार का जुर्माना

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-मंडी-प्रदेश सरकार के नए आदेशों के बाद अब मास्क न पहनने व पुलिस अधिकारियों के आदेशों की उल्लघंना करने पर न सिर्फ चालान कटेगा, बल्कि हवालात की सैर भी करनी पड़ सकती है।

 प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगों को सीधे बिना वारंट अब जेल में डालने के आदेश दिए हैं। जिसके बाद मंडी पुलिस ने भी जिला के सभी थानों और चौकी प्रभारी को इस बात के आदेश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के तहत धारा 111 हिमाचल प्रदेश पुलिस अधिनियम  2007 के अंतर्गत जिला के सभी पुलिस अधिकारियों जिनका रैंक उप निरीक्षक से कम न हो को यह आदेश दिए गए हैं कि वह आम जनता को कोरोना वायरस से बचाव संबंधित दिशा निर्देश दे सकेंगे। प्राधिकृत अधिकारी यह भी सुनिशिचित करेंगें कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान व बिना मास्क न हो, ताकि कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव किया जा सके।

एएसपी मंडी आशीष शर्मा ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने पाया जाता है या प्राधिकृत अधिकारी के दिए गए दिशा-निर्देशों की अवहेलना करता है, तो उसे  हिमाचल प्रदेश पुलिस अधिनियम 2007 की धारा 115 के अनुसार बिना वारंट गिरफ्तार किया जाएगा। ऐसे आरोपियों को 8 दिन तक जेल या पांच हजार रुपए न्यूनतम जुर्माना भरना पडे़गा। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं यह दोनों सजाये एक साथ भी होंगी। उन्होंने बताया कि फेस मास्क न पहनने पर 1000 रुपए जुर्माना तथा राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार समारोहों, शादी में तय मानकों से अधिक व्यक्ति जमा होने पर 5000 रुपए जुर्माना भी किया जाएगा।

 उन्होंने कहा कि कोविड 19 कोरोना वायरस को मध्यनजर रखते हुए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर आदेश जारी किए गए हैं कि कोई भी बिना मास्क के न तो सार्वजनिक जगहों पर जाएगा और सामाजिक दूरी को यथासंभव बनाए रखेगा। जबकि प्राय यह देखने में आया है कि आम जनता मास्क को पहनने से परहेज कर रही है तथा शादी समारोहों व अन्य विशेष आयोजनों पर भी सरकार द्वारा तय किए गए मानकों से अधिक व्यक्ति जमा हो रहे हैं।

जिस कारण कोविड 19 संक्रमित व्यक्तियों में वृद्वि हो रही है। इसलिए अब सरकार ने यह कडे़ आदेश जारी किए हैं। सभी थाना व चौकी प्रभारियों को आदेश दिए गए हैं कि वह इनका कड़ाई से पालन करें।  वहीं उन्होंने लोगों से भी आह्वान किया है कि वे कोरोना नियमों का पालन करें तथा खुद व औरों को इस जानलेवा संकट से बचाएं।

उन्होंने कहा कि यदि हम कोरोना नियमों का पालन करते हैं, तो हम इस जानलेवा वायरस से बचे रहेंगे। इसके अलावा उन्होंने सभी मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का  आह्वान किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App