आस्ट्रेलिया दौरे के लिए बीसीसीआई का ऐलान, रोहित-ईशांत पहले दो टेस्ट से बाहर

By: एजेंसियां — नई दिल्ली Nov 25th, 2020 12:08 am

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं और चार टेस्ट मैचों की सीरीज के शेष दो टेस्टों में उनका खेलना अभी संशय के घेरे में है। रोहित हैमस्ट्रिंग चोट से और ईशान पसलियों में खिंचाव की परेशानी से उबर रहे हैं। दोनों को यह चोट यूएई में आईपीएल के दौरान लगी थी। ईशांत तो आईपीएल बीच में छोड़कर स्वदेश लौट आए थे, जबकि रोहित अपनी टीम मुंबई इंडियंस को पांचवीं बार आईपीएल चैंपियन बनाकर स्वदेश लौटे थे। दोनों बंगूलर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहेबिलिटेशन से गुजर रहे थे। टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल में कहा था कि यदि दोनों खिलाडि़यों को 17 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है, तो उन्हें 26 नवंबर तक आस्ट्रेलिया पहुंच जाना होना होगा।

शास्त्री के इस बयान के चंद दिन बाद ही यह खबर सामने आ गई है कि रोहित और ईशांत पहले दो टेस्टों से बाहर हो गए हैं। आस्ट्रेलिया के क्वारंटाइन नियमों के अनुसार ईशांत को आस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा और वह दो सप्ताह के बाद ट्रेनिंग शुरू कर पाएंगे। वह सिडनी में सात जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए ही तैयार हो पाएंगे। समझा जाता है कि रोहित को दिसंबर के दूसरे सप्ताह में यात्रा करने की अनुमति मिल पाएगी। इसके बाद उन्हें दो सप्ताह के रिहेबिलिटेशन से गुजरना होगा, जिसके बाद ही उन्हें लेकर कोई अंतिम फैसला किया

जा सकेगा।

बाकी मुकाबले खेलना बोर्ड के हाथ

रोहित और ईशांत का शेष दो टेस्टों में हिस्सा लेना भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की त्वरित कार्रवाई पर निर्भर करेगा। इशांत ने हालांकि गेंदबाजी फिटनेस हासिल कर ली है, लेकिन टेस्ट फिटनेस के लिए उन्हें चार सप्ताह पूरी गेंदबाजी की जरूरत होगी यानी एक दिन में कम से कम 20 ओवर। रोहित का अभी कोई फिटनेस टेस्ट नहीं हुआ है।

श्रेयस अय्यर को मिल सकता है मौका

यदि रोहित सभी टेस्ट मैचों से बाहर होते हैं, तो श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम में शामिल किया जा सकता है, जो आस्ट्रेलिया में सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा हैं।

सीधे दुबई से चले जाते, तो अच्छा होता

बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार रोहित के पास टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका हो सकता था, यदि वह अन्य टीम साथियों के साथ सीधे दुबई से आस्ट्रेलिया रवाना हो जाते। अब रोहित यदि शीघ्रतम आस्ट्रेलिया के लिए रवाना होना चाहते हैं, तो वह आठ दिसंबर तक रवाना हो सकते हैं। उन्हें आस्ट्रेलिया पहुंचने पर 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा, जिससे वह 22 दिसंबर तक ट्रेनिंग से बाहर रहेंगे। यदि ईशांत और रोहित अगले एक या दो दिन में आस्ट्रेलिया के लिए रवाना होते हैं, तो उन्हें आस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिन होटल में आइसोलेशन में रहना होगा। इसका मतलब है कि वे 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाले दिन-रात्रि टेस्ट से पहले दो अभ्यास मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App