आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे आज, कोरोना के बीच पहला वनडे मुकाबला सुबह 9ः10 बजे से

By: एजेंसियां— सिडनी Nov 27th, 2020 12:08 am

रोहित शर्मा के बिना उतरेगी टीम इंडिया, कोरोना के बीच सिडनी में पहला वनडे मुकाबला सुबह 9ः10 बजे से

भारतीय क्रिकेट टीम कोरोना के अभूतपूर्व संकट के समय में अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज खेलने उतरेगी और उसका पहला मुकाबला आस्ट्रेलिया से सिडनी मैदान में शुक्रवार को होगा। भारत ने 2018-19 में आस्ट्रेलिया की जमीन पर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी, लेकिन इस बार हालात पूरी तरह अलग हैं और आस्ट्रेलियाई टीम पिछली बार के मुकाबले ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। यह सीरीज आईसीसी की वनडे वर्ल्डकप सुपर लीग का हिस्सा है, जिसमें हर मैच जीतने पर अंक मिलेंगे। इस सुपर लीग के तहत भारत की यह पहली वनडे सीरीज है। भारत को 2023 में 50 ओवर के विश्वकप की मेजबानी करनी है। इस लीग के आधार पर विश्वकप के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाली टीमों का फैसला होना है।

 भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी इस महीने दस नवंबर को यूएई में समाप्त हुए आईपीएल का हिस्सा था और टीम के सभी खिलाड़ी दुबई से सीधे सिडनी पहुंचे थे। यहां टीम 14 दिन क्वारंटाइन में रहने के बाद कोरोना में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए तैयार हो चुकी है। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया की टीम ने आईपीएल से पहले इंग्लैंड में तीन-तीन टी-20 और वनडे मैचों की सीरीज खेली थी। आस्ट्रेलिया के सुपर लीग में तीन मैचों से 20 अंक हैं, जबकि भारत को अभी अपना खाता खोलना है। विराट कोहली की अगवाई में टीम इंडिया के सामने वनडे सीरीज के लिए एक सही संयोजन चुनना बड़ी चुनौती है। सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा को उनकी हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वनडे और टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। उनकी अनुपस्थिति में शिखर धवन के जोड़ीदार के रुप में लोकेश राहुल ओपनिंग में उतर सकते हैं।

 खुद राहुल ने कहा है कि वह टीम की जरूरत के अनुसार किसी भी स्थान पर खेलने के लिए तैयार हैं। टीम में ओपनिंग के दावेदार के रूप में मयंक अग्रवाल और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले संजू सैमसन भी शामिल हैं। राहुल और सैमसन दोनों ही विकेटकीपर हैं, लेकिन विकेटकीपर के रूप में टीम की पहली पसंद राहुल ही हैं। कप्तान विराट तीसरे नंबर पर खेलने उतरेंगे। अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल के फाइनल तक ले जाने वाले श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर रहेंगे। मनीष पांडे और शुभमन गिल में से कोई बल्लेबाज पांचवे नंबर पर खेलने उतरेगा। हार्दिक पांड्या छठे नंबर पर रहेंगे, जबकि नए फिनिशर बनते जा रहे लेफ्ट ऑर्म स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर रहेंगे। स्पिनर के स्थान के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पर प्राथमिकता मिल जाएगा। तेज गेंदबाजी का दारोमदार जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी पर रहेगा। अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिए सैनी को शार्दुल ठाकुर से टक्कर मिल सकती है।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी , शार्दुल ठाकुर।

आस्ट्रेलिया :  आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड, सीन एबोट, एश्टोन एगर, कैमरन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App