चोटियों पर बर्फबारी… मैदानों में बारिश

By: स्टाफ रिपोर्टर — बंजार   Nov 27th, 2020 12:31 am

जिला कुल्लू के तहत आने वाला बंजार उपमंडल के करीब दर्जनों गांवों को सर्द हवाओं ने जकड़ लिया है । उपमंडल बंजार की ऊंची चोटियों पर  हिमपात हुआ है।  उपमंडल बंजार की ऊंची चोटियां जलोड़ी जोत, बूंगा, थीहणी, लांबा, लांबारी, टील, वछूट, गाड़ागुशैणी, बठाहड़, वशलेऊ, घूषू, पूशू  तथा अन्य ऊंची चोटियों पर हिमपात का दौर जारी है। जानकारी के अनुसार अब तक उपमंडल बंजार कि उक्त चोटियां जलोरी जोत पर डेढ़ फुट, सोझा में आठ इंच हिमपात हुआ है और निचले क्षेत्र को पूरी तरह से सर्द हवाओं ने जकड़ लिया है, जिसके चलते उपमंडल का पारा काफी नीचे लुढ़क गया है।

भारी बर्फबारी के चलते जालोड़ी जोत से होने वाली आवाजाही पर पूरी तरह से विराम लग गया है, जिस कारण से लोगों को काफी मशक्कत का सामना करना भी पड़ रहा है, वहीं पर एसडीएम बंजार हेम चंद्र वर्मा ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि कोई भी व्यक्ति हिमपात वाले क्षेत्रों से यातायात न करें और ऊंचे क्षेत्रों की ओर न जाएं कभी भी भारी बर्फबारी व वर्षा से भारी हानी हो सकती है। भारी बर्फबारी होने से उपमंडल पूरी तरह से ठंड की चपेट में आ गया है। लोग घर पर ही दुबके  हुए हैं। वहीं, एनएच 305 के सहायक अभियंता टेहल सिंह शर्मा ने कहा कि जालोड़ी जोत तथा इसके साथ लगने वाले ऊंचे स्थानों की आवाजाही को बहाल करने के लिए विभाग के कर्मचारी बर्फ  को हटाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जैसे ही मौसम साफ होगा तो तुरंत यातायात को बहाल किया जाएगा, वहीं  भारी बर्फेबारी के चलते मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी तथा अन्य पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं। बिजली की आंख-मिचौनी के बीच में लोगों को भारी दिक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है। गुरुवार को भी घाटी में मौसम दिनभर खराब रहा,  जहां ऊंची चोटियों पर भारी हिमपात का दौर चला रहा।

रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी

पतलीकूहल। बीआरओ ने बर्फबारी से अवरुद्ध हुए मनाली काजा मार्ग की बहाली शुरू कर दी है। गुरुवार सुबह बीआरओ ने अटल टनल के दोनों ओर सिस्सु व सोलंगनाला में एक साथ बर्फ  बहाली शुरू कर दी। गुरुवार को आपात स्थिति में फोर व्हील ड्राइव वाहन अटल टनल के आर पार हुए जबकि अन्य वाहनों के लिए मार्ग आज भी अवरुद्ध रहा। मनाली लेह मार्ग के भरतपुर, जिनजिंगबार, बारालाचा, तंगलंगला, लाचुंगला में भारी बर्फबारी होने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है, जबकि शिंकुला में भी तीन फुट से अधिक बर्फ   पड़ने से जांस्कर घाटी का लाहुल से संपर्क कटा हुआ है। लाहुल-स्पीति सहित मनाली में पिछले पांच दिन से मौसम खराब चल रहा है। गुरुवार को भी दिन भर मनाली व लाहुल-स्पीति में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। लाहुल घाटी के कोकसर, सिस्सु, गोंदला, दारचा, योचे, जिस्पा, नैन गाहर जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है। इन सभी क्षेत्रों में सड़कें भी अवरुद्ध हैं। बीआरओ ने सिस्सु से केलांग, जबकि स्टिंगरी से भी केलंग की ओर सड़क से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। बीआरओ की माने तो शुक्रवार को सिस्सु से केलांग तक वाहनों की आवाजाही सामान्य हो जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App