एम्स पीजी में हिमाचली गबरू की धमक, राघव गुप्ता ने प्रवेश परीक्षा में ऑल इंडिया में हासिल किया 11वां रैंक

By: कार्यालय संवाददाता— पांवटा साहिब Nov 29th, 2020 12:07 am

पांवटा साहिब के राघव गुप्ता ने प्रवेश परीक्षा में ऑल इंडिया में हासिल किया 11वां रैंक

पांवटा साहिब में एकता कालोनी में रहने वाले डा. राघव गुप्ता ने एम्स पीजी प्रवेश परीक्षा में पूरे भारत में 11वां स्थान प्राप्त कर प्रदेश नाम रोशन किया है। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में भी एक कीर्तिमान स्थापित किया है। डा. राघव इससे पहले एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं तथा अब एमडी मेडिसन कर लोगों की सेवा करना चाहते हैं। अब वह एम्स दिल्ली या पीजीआई चंडीगढ़ में दाखिला लेंगे। इससे पहले डा. राघव एमबीबीएस में भी प्रदेश में टॉप रैंक हासिल कर चुके हैं। पांवटा साहिब के होनहार डा. राघव गुप्ता प्रदेश के पहले चिकित्सक हैं, जिन्होंने पूरे देश में यह रैंक हासिल कर राज्य का मान बढ़ाया है। अब डा. राघव गुप्ता एमडी मेडिसन कर लोगों की सेवा करना चाहते हैं। उनके रैंक को देखते हुए उन्हें एम्स दिल्ली या पीजी चंडीगढ़ में दाखिला मिलना तय है। जानकारी के मुताबिक, पांवटा साहिब के एकता कालोनी में माता सुमन गुप्ता और पिता राम गोपाल गुप्ता के घर जन्मे राघव गुप्ता की प्रारंभिक शिक्षा पांवटा साहिब से ही हुई। उन्होंने जमा दो की परीक्षा पांवटा साहिब के प्रख्यात स्कूल गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल से उत्तीर्ण की।

 उसके बाद वर्ष 2014 में एआईपीएमटी टेस्ट क्लीयर कर हिमाचल प्रदेश में टॉप रैंक हासिल किया। मौलाना आजाद मेडिकल कालेज नई दिल्ली से साढ़े पांच साल की एमबीबीएस की पढ़ाई दिसंबर में पूरी करने के उपरांत डा. राघव ने इस बार आईएनआईसीईटी यानी एम्स पीजी में देश में 11वें रैंक के साथ सफलता हासिल कर अपनी प्रतिभा का पूरे देश में परचम लहराया है। डा. राघव का उक्त परीक्षा में 99.585 पर्सेंटाइल है, जो प्रदेश के लिए अपने आप में एक रिकार्ड है। अब डा. राघव का एम्स दिल्ली या पीजीआई चंडीगढ़ में एडमिशन निश्चित है।

एमडी मेडिसन कर जनसेवा करना सपना

डा. राघव बताते हैं कि वह एमडी मेडिसन में पढ़ाई करना चाहते हैं, ताकि इस फील्ड से अधिक से अधिक लोगों की सेवा कर सकें। गौर हो कि डा. राघव गुप्ता के पिता लोनिवि से 2019 में हेड ड्राफ्टसमैन के पद से रिटायर हुए हैं। माता पांवटा साहिब के रावमा पाठशाला अजौली में हिंदी की प्रवक्ता हैं तथा बड़ी बहन सुरभि गुप्ता टेक महिंद्रा में नोएडा में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

हमीरपुर के आर्यन चड्डा चमके

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— हमीरपुर

कहते हैं कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता और वे अपना रंग जरूर दिखाती है। इसी सोच के साथ एक बार फिर हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर के छात्र आर्यन चड्डा ने हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर की ओर से आयोजित वेटरिनरी की प्रवेश परीक्षा 2020 में प्रदेश भर में पहला रैंक प्राप्त किया है। आर्यन की इस उपलब्धि से विद्यालय में खुशी का माहौल है। परीक्षा परिणाम की घोषणा होते ही आर्यन को व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया के जरिए बधाइयों का तांता लग गया। गौरतलब है नीट 2020  की प्रवेश  परीक्षा को भी आर्यन ने 594 अंकों के साथ उत्तीर्ण कर अपना नाम शीर्ष पर रखा था।

आर्यन की इस उलब्धि पर विद्यालय प्रबंधन, विद्यालय प्रधानाचार्या नैना लखनपाल, प्रधानाचार्या अकादमिक डा. हिमांशु शर्मा सहित सभी समन्वयकों, अध्यापकों एवं विद्यालय स्टाफ  ने हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। आर्यन ने इस सफलता का श्रेय विद्यालय, अध्यापकों एवं अपने अभिभावकों को दिया है।

समीरपुर की शगुन ठाकुर बनेगी एमबीबीएस डाक्टर

अवाहदेवी। डीएवी ग्रयोह के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की जमा दो की पास आउट रही छात्रा शगुन ठाकुर का चयन एमबीबीएस के लिए हुआ है। शगुन ठाकुर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के गांव समीरपुर से संबंध रखती हैं। उन्होंने नीट में 573 अंक लेकर एमबीबीएस बनने की इच्छा पूरी की। उल्लेखनीय है कि शगुन ने डीएवी ग्रयोह जिला मंडी से दसवीं व जमा दो की परीक्षा पास करने के बाद नीट की परीक्षा पास कर अपने दादा रूप लाल के सपने को साकार किया।

 शगुन के पिता को-ऑपरेटिव बैंक सिरमौर में बतौर जिला प्रबंधक कार्यरत हैं, जबकि माता गृहिणी हैं। शगुन के मेडिकल कालेज टांडा में हुए चयन पर क्षेत्र में खुशी की लहर है। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसीपल संजीव ठाकुर ने उक्त छात्रा के माता-पिता को तहेदिल से बधाई देकर बेटी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App