कांगड़ा मंडी में नहीं बिक पाईं सब्जियां

सरकार के आदेश थोक व्यापारियों पर पड़े भारी, रविवार को बंद के चलते नहीं आया कोई भी दुकानदार, दिनभर इंतजार

कोरोना को लेकर सरकार के आदेश कांगड़ा सब्जी मंडी में थोक व्यापार पर भारी पड़े हैं । मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को कांगड़ा सब्जी मंडी में महज 15 फीसदी माल ही आढ़तियों का बिक पाया। किसान भी अपना माल न बिकने को लेकर परेशान थे। दरअसल सरकारी फरमान के मुताबिक रविवार को बाजार बंद रखने के निर्देश थे। उसे लेकर मंडियों में ग्राहक नहीं पहुंचा।

आढ़ती एसोसिएशन सब्जी मंडी कांगड़ा पंजीकृत के प्रधान इंद्रजीत सिंह का कहना है कि दस फीसदी ग्राहक ही शनिवार को मंडियों में पहुंचा और 15 फीसदी माल भी आढ़तियों का बिक पाया। उन्होंने बताया कि अधिकांश ग्राहक रविवार को सब्जी मंडी बंद होने की वजह से डबल माल लेकर जाते थे, लेकिन सरकारी फरमान आए कि रविवार को बाजार बंद रहेंगे, लेकिन शाम को जिला प्रशासन के निर्देश आए कि सब्जी व फल की दुकानें व सब्जी मंडी खुली रहेगी  ।

आढ़तियों का कहना है कि जिला प्रशासन के शाम के निर्देशों का कोई फायदा नहीं हुआ । अगर यह निर्देश शुक्रवार को दिए होते तो उन्हें नुकसान नहीं झेलना पड़ता । आढ़तियों का कहना था कि सरकार कोरोना को लेकर बचाव तो करें लेकिन व्यापार को बर्बाद न करें । सब्जी मंडियों में कच्चा माल होता है जो कि दूसरे दिन खराब हो जाता है, ऐसे में उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है ।   किसान भी इसलिए नाराज थे क्योंकि उनका अधिकांश माल  बचा रह गया, जो कि गोसदन भेजना पड़ा। आढ़ती एसोसिएशन कांगड़ा के प्रधान इंद्रजीत सिंह का कहना है कि फैसले सही समय पर उचित ढंग से लिए जाए ताकि मंडियों में  आढ़तियों को नुकसान न झेलना पड़े। मिली जानकारी के अनुसार मां जयंती के दरबार 600 भक्तों ने भरी हाजिरी