राज परिवार ने किया देव पालकियों का स्वागत

By: अमित अग्रवाल- श्रीरेणुकाजी Nov 25th, 2020 12:25 am

उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी ने भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले का किया शुभारंभ, पुलिस के 300 जवानों ने संभाला सुरक्षा का जिम्मा

श्रीरेणुकाजी-उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी ने मंगलवार को सिरमौर जिला के रेणुकाजी में भगवान परशुराम की पालकी की पूजा-अर्चना करने के उपरांत भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले का शुभारंभ किया। देव पालकियों का राज परिवार की ओर से स्वागत किया गया। यह मेला दशमी की पूर्व संध्या पर भगवान परशुराम का उनकी माता रेणुकाजी से वार्षिक मिलन का अनूठा संगम है। परंपरा के अनुसार भगवान परशुराम की पालकी को जामूकोटी गांव के प्राचीन मंदिर से रेणुका लाया जाता है और उसके उपरांत धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन व पवित्र झील में स्नान भी किया जाता है।

वहीं अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी  मेले में इस बार लोगों की चहल-पहल नजर नहीं आई। भैयादूज के बाद रेणुका मेले में दुकानदारों को दुकान लगाने के लिए प्लाट आबंटन किए जाते थे, लेकिन कोविड-19 के कारण इस बार प्लॉट आबंटन नहीं किए गए। प्लाट आबंटन होने से रेणुका विकास बोर्ड को लाखों रुपए इकट्ठा होते थे। कुब्जा पवेलियन को कोविड-19 बनाया गया है, जबकि मेला स्थल पर इस बार गाड़ी पार्किंग की व्यवस्था की गई है। रेणुका मेले में इस बार न ही रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। रेणुका मेले में बाहर से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था इस बार मेला मैदान में ही की गई है। एक तरफ से वाहन आने और दूसरी तरफ से वाहनों के जाने की व्यवस्था की गई है। सभी वाहनों को मेला बाजार के मैदान में ही पार्क होने दिया जा रहा है।

मेले को लेकर जिला पुलिस ने पूरा ट्रैफिक प्लान तैयार किया हुआ है। बेड़ोन में पेट्रोल पंप को जाने वाले रास्ते से ही वाहनों को मेला मैदान में भेजा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले में शिरकत करने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर पुलिस के 300 जवान मेले में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मेले में लोग कम पुलिस कर्मचारी ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। जिले का बम निरोधक दस्ता भी मेले में अपनी सेवाएं दे रहा है। मेले में लोगों की सुविधा के लिए पुलिस सहायता कक्ष भी स्थापित किया गया है जो कि मेले में 20 घंटे अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। स्नानघाट पर चार गोताखोर भी तैनात किए गए हैं। साथ ही एक अग्निशमन वाहन को भी ग्राउंड में खड़ा किया गया है।   (एचडीएम)

श्रीरेणुकाजी मेले में सजा फ्री मेडिकल कैंप

श्रीरेणुकाजी। अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले के उपलक्ष्य पर राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत आयुष विभाग के सौजन्य से मंगलवार को रेणुकाजी तीर्थ में बहु-विशेषज्ञ चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ रेणुका विकास बोर्ड के सीईओ दीपक शर्मा ने धन्वंतरी पूजन करके किया। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने इस शिविर का लाभ उठाया। जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. प्रवीण ने बताया कि शिविर के दौरान आयुर्वेद व होम्योपैथी दोनों विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से विभिन्न रोगों का उपचार, निदान व रक्त संबंधी जांच निःशुल्क की गई। इस दौरान शिविर में लोगों को कोविड-19 से संबंधित जानकारी के लिए पंपलेट भी बांटे गए। इस दौरान डा. शरद, डा. प्रमोद पारिक, डा. राजकुमार शर्मा, डा. रेनू शर्मा, डा. जयदीप, फार्मासिस्ट विनोद, योगेश और सतीश विशेष रूप से उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App