शादी समारोह…जांच को पहुंचे अफसर

By: सिटी रिपोर्टर-हरोली Nov 30th, 2020 12:22 am

कोरोना महामारी के बीच शुरू हुए शादियों व समारोह कार्यक्रमों पर निगरानी रखने के लिए स्थानीय प्रशासन भी मुस्तैद हो गया है। शादियों में कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए उपमंडल हरोली में एसडीएम हरोली गौरव चौधरी के नेतृत्व में तीन टीमें फील्ड में डट गई हैं। ये टीमें शादी व समारोह वाले घरों का औचक निरीक्षण कर रही हैं। हालांकि अभी तक किसी भी शादी या समारोह में कोविड-19 प्रोटोकॉल की उल्लघंना नहीं पाई गई है, लेकिन सरकारी आदेशों की पालना करते हुए चार सदस्यीय तीन टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों के घरों में पहुंचकर निरीक्षण कर रही हैं।

अगर सरकारी आदेशों के अनुसार किसी शादी या समारोह में कोविड-19 प्रोटोकॉल की उल्लघंना पाई जाती है, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई का प्रावधान है। उपमंडल हरोली में तीन टीमों ने एक दर्जन के करीब शादियों का निरीक्षण किया, लेकिन कहीं भी कोई उल्लघंना नहीं पाई गई। विभागीय टीमों की मानें, तो कोरोना महामारी को लेकर लोगों में भी काफी जागरूकता बढ़ी है। अगर कहीं कोई शादी या समारोह हो रहा है तो लोग भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पालना करते हुए पाए गए हैं।

बता दें कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या से प्रदेश सरकार से सख्ती करते हुए नए निर्देश जारी किए हैं, जिनमें किसी भी शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हो सकते हैं और कोई भी समारोह करने से पहले उसकी प्रशासनिक अनुमति लेना भी अनिवार्य है। एसडीएम हरोली गौरव चौधरी ने बताया कि शादी के लिए उनके पास दो दर्जन के करीब अनुमति आवेदन आए हैं, जिनमें से लगभग एक दर्जन शादी समारोहों का औचक निरीक्षण किया गया है, जहां सभी कुछ सही पाया गया है। उन्होंने बताया कि विभागीय टीम में नायब तहसीलदार, संबंधित क्षेत्र के एसएचओ, पटवारी व पंचायत सचिव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक करीब एक दर्जन कार्यक्रमों का औचक निरीक्षण किया है, जहां कोविड-19 प्रोटोकॉल की उल्लघंना नही पाई गई है। ये निरीक्षण आगामी आदेशों तक जारी रहेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App