Solar Park: शीत मरूस्थल स्पीति में फिर जगी सोलर पार्क की उम्मीद, मुख्यमंत्री ने उठाया मामला

By: राज्य ब्यूरो प्रमुख—शिमला Nov 28th, 2020 12:12 am

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पावर ग्रिड से उठाया ट्रांसमिशन लाइन का मामला

शीत मरूस्थल स्पीति में सोलर पार्क के निर्माण की उम्मीद एक बार फिर जगी है। मुख्यमंत्री ने पावर ग्रिड से यहां के लिए ट्रांसमिशन लाइन का मामला उठाया है, क्योंकि इसी कारण से यहां सोलर पार्क नहीं बन पा रहा है। इसके साथ ही चिनाव में भी ट्रांसमिशन लाइन तैयार की जानी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लिए ऊर्जा उपकरण विनिर्माण हब स्वीकृत करने का भी आग्रह किया है।

 यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने तीसरी ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टमेंट मिटिंग और एक्सपो, री-इन्वेस्ट 2020 में मुख्यमंत्रियों के प्लेनरी सेशन के दौरान कही, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। वर्चुअल आयोजन में पूरे विश्व के लगभग 25000 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के चिनाब बेसिन और स्पीति क्षेत्र में 6000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता चिन्हित की है। उन्होंने कहा कि चिनाब नदी के बेसिन में विद्युत परियोजना को कार्यान्वित करने का कार्य सतलुज जल प्रबंधन निगम लिमिटेड, एनटीपीसी और एनएचपीसी को आबंटित किया गया है।

 उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त स्पीति क्षेत्र में 880 मेगावाट के मैगा सौर पार्क के विकास का कार्य एसजेवीएनएल को आबंटित किया गया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में ‘ग्रीन गौशाला’ योजना पर भी कार्य कर रही है, जिसके तहत सौर ऊर्जा का पूरी तरह से दोहन करके आत्मनिर्भर बायोगैस का उत्पादन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह से प्रदेश के लिए ऊर्जा उपकरण विनिर्माण हब स्वीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निर्माताओं को अन्य जन उपयोगी सेवाओं के अलावा आकर्षक दरों पर बिजली उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से मूल सुविधाओं और अधोसंरचना के लिए अनुदान उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।

ग्रीन गोशाला में मदद करेगा केंद्र

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने ने मुख्यमंत्री को राज्य में ग्रीन गोशाला योजना के लिए राज्य में ऊर्जा उपकरण विनिर्माण हब की स्थापना और राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App