अटल टनल से बढे़गा मतदान

बर्फबारी नहीं बनेगी चुनावों में रोड़ा, कुल्लू-मनाली से आसानी से आ-जा सकेंगे मतदाता

 कुल्लू दस हजार फुट ऊंचाई पर बनी अटल टनल रोहतांग इस बार पंचायत चुनाव की मतदाता प्रतिशतता बढ़ाने में इतिहास रच डालेगी। लाहुल के इतिहास में यह पहली बार देखने को मिलेगा। कुल्लू-मनाली में रहने वाले जनतजातीय क्षेत्र के वे लोग जो हर बार लाहुल बर्फ में कैद होने के चलते अपनो को जिताने के लिए नहीं पहुंच पाते थे। इस बार लाहुल का पंचायत चुनाव रोचक भरे होंगे। उम्मीदवारों की तादाद में भी बढ़ोत्तरी होेने क्यास लगाए जा

रहे हैं।

यही नहीं, पहली बार लाहुल की मतदान सामग्री पहुंचाने के लिए भी अटल टनल रोहतांग टनल सुविधाओं से लैस रहेगी।  2020-21 के पंचायती राज चुनाव जनताजीय क्षेत्र लाहुल के लिए खास रहेंगे। यह होने वाला पंचायती चुनाव आगामी विधानसभा  चुनाव के लिए उन मतदाताओं का आंकड़ा पेश करेगा, जो हर बार रोहतांग में भारी बर्फबारी होने के चलते नहीं आ पाते थे और इस बार चुनाव में हाजिरी भरी। कई बार यह भी देखा गया है कि लाहुल-स्पीति बर्फ में कैद होने के चलते चुनाव की तिथि आगे-पीछे खिसक जाती थी, लेकिन इस बार तय तिथि में जनजातीय क्षेत्रों के पंचायती राज चुनाव हो सकते हैं।

अटल टनल रोहतांग की सुविधा से लाहुल के लोग इस बार आसानी से मनपसंद चेहरे को जिता सकते हैं। आमतौर पर लाहुल-स्पीति के विधानसभा, पंचायती राज चुनाव सर्दी से पहले या बर्फबारी के बाद होते थे। इस बार ऐसा नहीं होगा। वहीं, इस बार पंचायती राज चुनाव मतदाताओं की प्रतिशतता बढ़ने की पूरी-पूरी संभावनाएं जताई जा रही हैं। अटल टनल लाहुल के मतदाताओं की हाजिरी बढ़ाने में मददगार होगी। जहां छह महीने बर्फ कैद से छुटकारा पाकर लाहुल के लोग आज बर्फ की कैद से आजाद हो गए हैं। वहीं, इस बार बर्फ की कैद से छुटकारा पाकर लाहुल के लोग पंचायत राज चुनाव में मजबूत  पंचायती राज लोकतंत्र तव्वजो देंगे। तीन अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल टनल देश को समर्पित की है। यह सुरंग लाहुल के लोगों सहित सेना को भी बल देगी।  इस बार अटल टनल पंचायती राज चुनाव में मजबूत लोकतंत्र खड़ा करेगी।

मतदान को नहीं पहुंच पाते थे मतदाता

बता दें कि वर्ष 2016 में 17 और 19 जून को पंचायती राज चुनाव दो चरणों में हुए थे। इन चुनावों में बर्फबारी रोड़ा बनी थी।  इससे पहले के पंचायत सहित विधानसभा चुनाव में रोहतांग दर्रे समेत लाहुल-स्पीति की दुर्गम पंचायतों में बर्फ होने के चलते दिक्कतें आती रही थी। बीते विधानसभा चुनाव में जनजातीय लाहुल-स्पीति जिला में कुल 22995 मतदाता थे, जिसमें 11457 पुरुष तथा 11538 महिला मतदाता थे। लाहुल में पुरुष मतदाताओं की संख्या के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक थी, लेकिन कुल संख्या से कम वोटरों ने अपने मतदान का प्रयोग किया था। क्योंकि कुछ मतदाता मतदान के लिए नहीं पहुंच पाए थे, वे कुल्लू-मनाली में ही फंस जाते थे। क्योंकि रोहतांग दर्रा बर्फ के चलते बंद हो जाता था। जानकारी के अनुसार इस बार लाहुल में मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। युवा मतदाता भी काफी हैं। वहीं, इस बार कुल्लू-मनाली में रहने वाले लाहुल के लोग अपने पूरे परिवार के साथ एक अटल टनल रोहतांग से होकर मतदान केंद्र पहुंचेंगे।