अतिक्रमण की बेडि़यों ने जकड़े हमीरपुर शहर के फुटपाथ

कहीं दुकानदारों का अतिक्रमण; तो कहीं बीच रास्ते पार्क किए दोपहिया, बीच रास्ते में कुर्सियां लगाकर धूप सेंकी जा रही

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर

हमीरपुर शहर के फुटपाथ दोबारा अतिक्रमण की जद में आ गए हैं। लोगों का इन पर पैदल चलना मुश्किल हो रहा है। फुटपाथ पर दुकानदारों का सामान और दोपहिया वाहन पार्क हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को मजबूरन सड़क से ही गुजरना पड़ रहा है।

जिला प्रशासन भी इस तरफ कोई विशेष ध्यान नहीं दे रहा है। हम बात कर रहे हैं नादौन चौक के नए फुटपाथ की। जिसे जिला प्रशासन ने हाल ही में लोगों की सुविधा के लिए बनाया है। अब हालात ऐसे हैं कि बाजार के कुछेक दुकानदारों का सामान फुटपाथ के बीच तक पहुंच गया है।

इसके अलावा फुटपाथ पर ही दोपहिया वाहन पार्क किए जा रहे हैं। ऐसे में लोगों का फुटपाथ पर पैदल चलना दिन-प्रतिदिन मुश्किल होता जा रहा है। लोगों की मानें तो कुछेक दुकानदार फुटपाथ पर कुर्सियां लगाकर या फिर बीच फुटपाथ पर खड़े होकर धूप का आनंद ले रहे हैं। इसके चलते पैदल गुजर रहे राहगीरों को आए दिन खासा परेशान होना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा दिक्तत बुजुर्गों व बच्चों वाली महिलाओं को झेलनी पड़ रही है।  बता दें कि जिला प्रशासन ने लोगों की मांग को देखते हुए विनोद क्लीनिक से लेकर सत्या कॉ प्लैक्स तक नए फुटपाथ का निर्माण करवाया था, जिस पर टाइलें लगाकर सुंदर बनाया गया है, ताकि राहगीरों को आने-जाने में किसी तरह की दिक्कतें न झेलनी पड़े, लेकिन शहर के कुछेक दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण करके फुटपाथ को सिकुड़कर रख दिया है। लोगों ने जिला प्रशासन से फुटपाथ को अतिक्रमण से मुक्त करने की गुहार लगाई है।