भरी बर्फ में जंगलों में भटके हरियाणा के युवक, प्रतिबंध के बाद भी चूड़धार यात्रा पर निकल गए तीन नौजवान

By: निजी संवाददाता — नौहराधार Dec 4th, 2020 12:06 am

हर तरफ बर्फ… माइनस डिग्री तापमान और जगह चूड़धार के जंगल… जहां 28 घंटे तक हरियाणा के तीन युवक भटकते ही रहे। प्रशासनिक रोक के बावजूद दो से अढ़ाई फीट बर्फ के बीच चूड़धार की यात्रा पर जाना  हरियाणा के तीन युवकों पर भारी पड़ गया। प्रशासनिक रोक के बीच भी करनाल के तीन युवक राजन, अंकुश व रोनक कुमार दो दिसंबर को चूड़धार की यात्रा पर निकल गए। दिन भर चलने पर ये युवक तीसरी नामक स्थान पर पहुंचे और यहां से आगे रास्ता भूल गए। अंधेरा होने पर ये तीनों युवक घबरा गए, तो इन्होंने 112 हेल्पलाइन पर फोन कर मदद मांगी। नौहराधार चोकी प्रभारी चेतन चौहान ने राजन से संपर्क किया और आगे तीसरी के पास वन विभाग के शेड में रुकने को कहा। युवकों की आगे जाने की हिम्मत नहीं हुई और आगे जाने से साफ मना कर दिया, वे वही रुक गए।

एएसआई चेतन चौहान ने टीम भेजी। रात करीब 12 बजे स्थानीय लोगों की मदद से इन्हें सुरक्षित तराह पहुंचाया गया। तराह पहुंचने पर सबसे पहले इन्हें खाना खिलाया गया और गर्म पानी नहाने को दिया गया। घरेलू इलाज कर इन्हें सुला दिया गया। बता दें कि यदि रातभर भी ये लड़के जंगल में रहते, तो निःसंदेह ठंड व भूख से इनकी जान जा सकती थी। अब सबक लेकर इन युवकों ने खुद यात्रियों से अपील की है कि रात के समय व खराब मौसम में यात्रा न करें। एएसआई नौहराधार चेतन चौहान ने बताया कि प्रशासन ने रास्ते में जगह-जगह साइन बोर्ड भी लगा दिए हैं। बर्फबारी के बीच यात्रा पर प्रतिबंध के बावजूद लोग जाने से नहीं हट रहे। यदि अब यात्रियों ने कानून का उल्लंघन किया, तो कार्रवाई होगी।

पुलिस-बचाव दल ने खीर गंगा से भी रेस्क्यू किए तीन

निजी संवाददाता — मणिकर्ण

पार्वती घाटी के खीर गंगा में बुधवार देर शाम हरियाणा प्रांत के तीन युवक रास्ता भटकने के कारण जंगल में गुम हो गए थे। उन्हें जंगल व पहाड़ों से बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में इन तीनों युवकोें को लगा कि मानो उनका जीवन यहीं इस जंगल में ही समाप्त हो जाएगा। किसी तरह इन युवकों के लापता होने की सूचना पुलिस को मिली। एसपी कुल्लू गौराव सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बचाव दल को खीरगंगा भेजा। बचाव दल ने तीनों युवकों को ढूंढ निकाला। इन तीनों युवकों को पुलिस व बचाव दल मणिकर्ण लेकर आए। पुलिस ने युवकों की उनके परिजनों से बात भी करवाई। युवकों ने उनकी जान बचाने के लिए पुलिस विभाग का शुक्रिया अदा किया है। एसपी की मानें तो रास्ता बर्फ से ढका होने के कारण इन लोंगों को आगे निकलने में मुश्किल हुई, जिस वजह से ये रास्ता भटक गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App